Move to Jagran APP

ऑल इंडिया बाबा सैन व ठाकुर धर्मशाला की कार्यकारिणी भंग

कुरुक्षेत्र जिला फर्म एवं सोसाइटी रजिस्ट्रार ने आल इंडिया बाबा सैन एवं ठाकुर धर्मशाला की वर्तमान कार्यकारिणी को भंग कर दिया है। रजिस्ट्रार की ओर से 27 अप्रैल को जारी आदेशों में वर्तमान कार्यकारिणी के प्रधान को पूरा काम काज एडहॉक कमेटी को सौंपने के आदेश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 06:30 AM (IST)
ऑल इंडिया बाबा सैन व ठाकुर धर्मशाला की कार्यकारिणी भंग
ऑल इंडिया बाबा सैन व ठाकुर धर्मशाला की कार्यकारिणी भंग

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला फर्म एवं सोसाइटी रजिस्ट्रार ने आल इंडिया बाबा सैन एवं ठाकुर धर्मशाला की वर्तमान कार्यकारिणी को भंग कर दिया है। रजिस्ट्रार की ओर से 27 अप्रैल को जारी आदेशों में वर्तमान कार्यकारिणी के प्रधान को पूरा काम काज एडहॉक कमेटी को सौंपने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही एडहॉक कमेटी को हरियाणा रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन सोसाइटी एक्ट 2012 के अनुसार तीन माह में नई कार्यकारिणी का गठन करने के आदेश भी दिए गए हैं। इन आदेशों में जिला रजिस्ट्रार की ओर से कामकाज में गंभीर अनियमितताएं बरतने की बात कही गई है। इन्हीं अनियमितताओं को देखते हुए रजिस्ट्रार की ओर से कार्यकारिणी को भंग किया गया है। इसके साथ ही प्रधान की तरफ से बनाए गए नए सदस्यों को अयोग्य घोषित किया गया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सैन धर्मशाला बचाओ संघर्ष समिति की ओर से 24 सितंबर 2020 को एक शिकायत सौंपी गई थी। इस शिकायत में वर्तमान कार्यकारिणी की ओर से धर्मशाला का हिसाब न देने, सदस्यता शुल्क के नाम पर लोगों से नकदी लेने, बगैर प्रस्ताव पास किए नौ लाख रुपये से अधिक की एक गाड़ी खरीदने, धर्मशाला की गाड़ी पर अपने गांव से चालक रखने के आरोप लगाए थे। जिला रजिस्ट्रार की ओर से इन सभी शिकायतों के बारे में जांच की गई तो वर्तमान प्रधान की ओर दिए गए जवाब में कई तरह की अनियमितताएं मिली हैं।

तीन सदस्यीय कमेटी को सौंपना होगा चार्ज

बाबा सैन भक्त सभा एवं ठाकुर धर्मशाला के सदस्य राजू ज्योतिसर ने बताया कि रजिस्ट्रार की ओर से वर्तमान कार्यकारिणी को भंग करने का फैसला लिया गया है। धर्मशाला का चार्ज ईश्वर सिंह कुरुक्षेत्र, सतीश चंदेल करनाल और रत्न सिंह तरावड़ी करनाल की तीन सदस्यीय कमेटी को सौंपने आदेश दिए गए हैं।

मंगलवार तक का समय मांगा

एडहॉक कमेटी के सदस्य रत्न सिंह ने बताया कि आदेश मिलने के बाद वह धर्मशाला में चार्ज संभालने के लिए गए थे। वर्तमान कार्यकारिणी ने मंगलवार तक का समय मांगा है। अब मंगलवार को बैठक की जाएगी।

अनियमितताएं मिलने पर दिया फैसला

जिला फर्म एवं सोसाइटी रजिस्ट्रार सुषमा बवेजा ने बताया कि सैन धर्मशाला बचाओ संघर्ष समिति की ओर से शिकायत दिए जाने पर उन्होंने जांच की थी। इस जांच में सामने आया कि वर्तमान प्रधान की ओर से नए सदस्य बनाने के लिए लोगों से नकदी ली गई है। यह सोसाइटी एक्ट के खिलाफ है। एक्ट के अनुसार किसी भी सदस्य से नकदी नहीं ली जा सकती। अनियमितता मिलने पर वर्तमान कार्यकारिणी को भंग कर दिया गया है। एडहॉक कमेटी को चार्ज देने के साथ-साथ तीन माह में नियमानुसार चुनाव करवाने के आदेश दिए हैं।

बाद में करेंगे बात

आल इंडिया बाबा सैन एवं ठाकुर धर्मशाला के प्रधान पवन कुमार के मोबाइल पर बात की। उन्होंने कहा वह अभी किसी कार्य में व्यस्त हैं। इस फैसले के बारे में बाद में बताएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.