Move to Jagran APP

किसानों की छह मांगों को लागू करवाने का समर्थन करने वाले दल का भाकियू करेगी समर्थन : चढूनी

संवाद सहयोगी, पिपली : भाकियू के राष्ट्रीय किसान नेता गुरनाम ¨सह चढूनी ने ऐलान किया है कि जो सरकार किसानों की छह मांगों को लागू करवाने का काम करेगी, भाकियू उसी राजनीति दल का समर्थन करेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 12:51 AM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 12:51 AM (IST)
किसानों की छह मांगों को लागू करवाने का समर्थन करने वाले दल का भाकियू करेगी समर्थन : चढूनी
किसानों की छह मांगों को लागू करवाने का समर्थन करने वाले दल का भाकियू करेगी समर्थन : चढूनी

संवाद सहयोगी, पिपली :

loksabha election banner

भाकियू के राष्ट्रीय किसान नेता गुरनाम ¨सह चढूनी ने ऐलान किया है कि जो सरकार किसानों की छह मांगों को लागू करवाने का काम करेगी, भाकियू उसी राजनीति दल का समर्थन करेगी। वह रविवार को पिपली की अनाज मंडी पिपली में आयोजित किसान मजूदर राज रैली की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। रैली में भाकियू नेताओं ने भाजपा सरकार को किसान विरोधी सरकार बताया। इतना ही नहीं रैली स्थल के लिए स्थान खाली न होने के कारण भाकियू को खुले आसमान के नीचे रैली करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले अनुसार सभी फसलों का लागत से 50 प्रतिशत अधिक भाव दिया जाए, दूध, सब्जी, फलों व सभी फसलों का एमएसपी तय किया जाए। सभी उत्पादों की एमएसपी पर खरीदने की गारंटी का कानून बने व इससे नीचे खरीदना दंडनीय अपराध हो, सभी किसान-मजदूरों को संपूर्ण कर्जा मुक्त किया जाए ।सभी उद्योगों व कंपनियों में न्यूनतम मजदूरी से कम पर काम करवाना दंडनीय अपराध हो और बेरोजगारों को बिना ब्याज पांच लाख रुपये ऋण दिया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो राजनीतिक दल किसानों की इन छह मांगों का चुनाव से पहले समर्थन करेगा भाकियू भी उसे ही अपना समर्थन देगी। किसी भी पार्टी द्वारा किसानों की मांगों का समर्थन न करने पर भाकियू विधानसभा चुनावों में कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है।

राष्ट्रीय किसान समन्वय समिति के अध्यक्ष वीएम ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार ने 2014 के चुनाव में किसानों को स्वामीनाथन रिपोर्ट अनुसार फसलों के भाव देने का वादा किया था, लेकिन आज तक सरकार ने उसे लागू नहीं किया गया है। पंजाब भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष बलबीर ¨सह राजोवाल ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का पूरी तरह बहिष्कार किया जाएगा। मंच का संचालन भाकियू के प्रेस प्रवक्ता राकेश बैंस ने किया। रैली में सरदार मंदीप ¨सह, डॉ.मनोज कुमार, सर्वखाप की महिला प्रधान संतोष दहिया, सुरेश कोथ, जसबीर ¨सह भट्टी, कमांडो ईश्वर ¨सह, इंद्र जीत ¨सह पन्नी वाल राजस्थान, रणजीत ¨सह राजू, बुटा ¨सह पंजाब, धीरेंद्र टुंडू बिहार, देव कुमार कर्नाटक, सतेंद्र उत्तर प्रदेश, भाजपा संघर्ष समिति से रामकुमार चहल, कर्म ¨सह मथाना मौजूद रहे। बाक्स

रैली में संत रामपाल का होर्डिंग बना रहा चर्चा का विषय रैली स्थल पर संत राम पाल का होर्डिंग भी चर्चा का विषय बना रहा। हालांकि होर्डिंग में संतराम पाल के अनुयायियों द्वारा भारतीय किसान यूनियन का होर्डिंग लगाकर रैली में आए किसानों के लिए भंडारे की व्यवस्था की गई। वहीं रैली स्थल पर कांग्रेसी नेता संदीप गर्ग के होर्डिंग भी चर्चा का विषय बने रहे। बाक्स:

रैली स्थल का शेड खाली न होने से भाकियू को खुले आसमान के नीचे करनी पड़ी रैली रैली स्थल का स्थान खाली न होने के कारण भाकियू को खुले आसमान के नीचे रैली करनी पड़ी। रैली स्थल को लेकर आढ़तियों एवं भाकियू नेताओं में नोकझोंक हो गई। एसडीएम थानेसर अनिल यादव ने मौके पर आकर दोनों पक्षों के साथ बातचीत कर मामले को निपटाया। उन्होंने रैली के लिए यूनियन के पदाधिकारियों से बातचीत कर उनको रैली के लिए राजी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.