Move to Jagran APP

शूर सैनी महाराज की जयंती पर प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आज, सीएम पहुंचेंगे

गीता की स्थली पर इस रविवार को कुछ खास होगा। महाराजा शूर सैनी की जयंती पर पहला प्रदेश स्तरीय समारोह इसी धरती पर होने के साथ हरियाणा कला परिषद की स्थापना होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 07:35 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 07:35 AM (IST)
शूर सैनी महाराज की जयंती पर प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आज, सीएम पहुंचेंगे
शूर सैनी महाराज की जयंती पर प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आज, सीएम पहुंचेंगे

-जुलाई 2009 को मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर स्थापित किया था

loksabha election banner

-अब इसको कलाकृति भवन के नाम से जाना जाएगा

-महाराजा शूर सैनी की जयंती पर प्रदेश स्तरीय समारोह पहली बार मनाया जाएगा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गीता की स्थली पर इस रविवार को कुछ खास होगा। महाराजा शूर सैनी की जयंती पर पहला प्रदेश स्तरीय समारोह इसी धरती पर होने के साथ हरियाणा कला परिषद की स्थापना होगी। इससे पहले परिषद का मुख्यालय चंडीगढ़ में था। साथ ही मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर का नाम बदलकर कलाकृति भवन रखा जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इसके गवाह बनेंगे। प्रशासन और समाज ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

एडीसी वीना हुड्डा ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मार्च को सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में हरियाणा कला परिषद के मुख्यालय का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद करीब 12 बजे थीम पार्क में आयोजित होने वाले महाराजा शूर सैनी जयंती समारोह में शिरकत करेंगे। इन सभी कार्यक्रमों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है और अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। मुख्यमंत्री ने शनिवार को ही करनाल में डीसी और एसपी से वीसी पर बातचीत की है।

दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी नेताओं को भेजा निमंत्रण : डॉ. पवन

लाडवा के पूर्व विधायक डॉ. पवन सैनी जयंती समारोह को लेकर शनिवार को सैनी समाज भवन में मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि महाराज शूर सैनी की जयंती अब तक जिला स्तर पर मनाई जाती थी। पहली बार प्रदेश स्तर पर जयंती समारोह किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्यातिथि होंगे। थीम पार्क में प्रदेश की सभी 90 विधानसभाओं से समाज के लोग पहुंचेंगे। उन्होंने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी दलों के नेताओं को निमंत्रण भेजा है। उन्होंने पूर्व सांसद राजकुमार सैनी की सम्मेलन में आने की शर्त के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि पूर्व सांसद ने उनके सामने कोई शर्त नहीं रखी है। इस समारोह के लिए समाज के हर दल के नेताओं को न्यौता दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महापुरुषों की जयंती सरकारी तौर पर मनाना शुरू की हैं। रविदास और महर्षि वाल्मीकि की जयंती मनाने के साथ पटना में प्रकाश उत्सव मनाया गया है। पटना साहिब के लिए अंबाला और सिरसा से ट्रेन शुरू की गई थी। इस मौके पर पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, पूर्व सांसद गुरदयाल सैनी, पूर्व विधायक साहब सिंह सैनी, एडवोकेट अवतार सिंह व सैनी समाज भवन के प्रधान गुरनाम सिंह सैनी मौजूद रहे। मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर नहीं अब कलाकृति भवन से जानिये :

कुरुक्षेत्र में नौ जुलाई 2009 को मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर स्थापित किया था। अब इसका नाम बदलकर कलाकृति भवन रखा गया है। इसी में हरियाणा कला परिषद का मुख्यालय स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को इसका शुभारंभ करेंगे। हरियाणा कला परिषद के उपाध्यक्ष संजय भसीन ने बताया कि परिषद को चंडीगढ़ से कुरुक्षेत्र में स्थानांतरित किया जाएगा। इससे प्रादेशिक कला को और अधिक विस्तार मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.