Move to Jagran APP

कुवि में आनलाइन कक्षाएं शुरू, पहले दिन 90 प्रतिशत विद्यार्थी जुड़े

कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते प्रभाव के चलते कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में आफलाइन कक्षाएं बंद कर आनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी है। मंगलवार को करीब 90 प्रतिशत विद्यार्थी आनलाइन कक्षाओं में जुड़े।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 06:16 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 06:16 PM (IST)
कुवि में आनलाइन कक्षाएं शुरू, पहले दिन 90 प्रतिशत विद्यार्थी जुड़े
कुवि में आनलाइन कक्षाएं शुरू, पहले दिन 90 प्रतिशत विद्यार्थी जुड़े

फोटो संख्या : 08, 09 - चौथे सेमेस्टर के साथ-साथ प्रथम सेमेस्टर की भी आनलाइन कक्षाएं शुरू

loksabha election banner

- छात्रावासों से अपने घर लौटने पर विचार कर रही छात्राएं जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते प्रभाव के चलते कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में आफलाइन कक्षाएं बंद कर आनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी है। मंगलवार को करीब 90 प्रतिशत विद्यार्थी आनलाइन कक्षाओं में जुड़े। इंस्टीट्यूट आफ इंटिग्रेटिड एंड आनर्स स्टडीज में मेडिकल कक्षाओं में विद्यार्थियों की आनलाइन उपस्थिति 95 प्रतिशत रही तो सांख्यिकी विभाग में एमएससी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की उपस्थिति 80 प्रतिशत के करीब रही है। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई अपनाने की सलाह दी है। इधर आफलाइन कक्षाओं के बंद होने पर छात्रावासों में डटे विद्यार्थी भी अपने घर लौटने लगे हैं। महिला छात्रावासों से मंगलवार को कई छात्राएं अपने घर के लिए रवाना हुई।

इंस्टीट्यूट आफ इंटिग्रेटिड एंड आनर्स स्टडीज में शिक्षक डा. परमेश ने बताया कि बीएससी बाटनी और केमिस्ट्री की आनलाइन कक्षाओं में 95 प्रतिशत विद्यार्थी जुड़े रहे हैं। इसी तरह सांख्यिकी विभाग के शिक्षक डा. जितेंद्र खटकड़ ने बताया की मंगलवार को एमएससी के प्रथम वर्ष की कक्षा में 85 प्रतिशत के करीब विद्यार्थी जुड़े रहे हैं। जूलोजी विभाग के चेयरमैन डा. नरेश ने बताया कि आनलाइन कक्षाओं में 85 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों की उपस्थिति रही है।

छात्रावासों में इंटरनेट की व्यवस्था

आनलाइन कक्षाएं शुरू करवाने और छात्रावास खुले रखने के बाद कुवि प्रशासन की ओर से छात्रावासों में इंटरनेट की व्यवस्था की गई। हालांकि छात्रावासों में रह रहे विद्यार्थी अपने घर जाने पर विचार करने लगे हैं। महिला छात्रावास ने अपने घर के लिए निकली छात्राओं ने बताया कि अब कक्षाएं आनलाइन लग रही हैं। छात्रावास में बैठकर कक्षाएं लगाने की बजाय वह अपने घर से आनलाइन पढ़ाई कर सकती हैं।

गाइडलाइंस को पूरी तरह से किया लागू

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को हर संभव सहयोग के लिए सदैव संकल्पबद्ध है। प्रदेश सरकार की ओर दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार विवि में कोविड 19 संबंधी नियमों की पालना को लागू किया गया है। विवि की ओर से आनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। वैश्विक महामारी के दौर में देश के भविष्य को सही दिशा देने में कुवि के शिक्षक, छात्र एवं कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.