जल पंचायत में भूजल बचाने की दिलाई शपथ

अटल भूजल योजना के तहत चार गांव में जल पंचायत का आयोजन किया गया। जिला भागीदार टीम ने भूजल विशेषज्ञ डा. नवीन नैन के मार्गदर्शन में मदुदा फतेहगढ़ झरौली नलवी और रायपुर में पंचायत घर और स्कूल में ग्रामवासियों के साथ लंबी वार्तालाप की। सभा का उद्देश्य निकट भविष्य में भूजल स्तर को नियंत्रित करना रहा।

JagranPublish: Thu, 27 Jan 2022 04:52 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 11:34 PM (IST)
जल पंचायत में भूजल बचाने की दिलाई शपथ

-मदुदा, फतेहगढ़ झरौली, नलवी और रायपुर में पंचायत का आयोजन -भूजल युवा समिति समस्या और सुझाव को जिला भागीदार टीम तक पहुंचाएगी संवाद सहयोगी, शाहाबाद : अटल भूजल योजना के तहत चार गांव में जल पंचायत का आयोजन किया गया। जिला भागीदार टीम ने भूजल विशेषज्ञ डा. नवीन नैन के मार्गदर्शन में मदुदा, फतेहगढ़ झरौली, नलवी और रायपुर में पंचायत घर और स्कूल में ग्रामवासियों के साथ लंबी वार्तालाप की। सभा का उद्देश्य निकट भविष्य में भूजल स्तर को नियंत्रित करना रहा।

डा. नवीन नैन ने ग्रामीणों को बीते सालों के घटते भूजल के आंकड़ों को रखा और इन गांवों में जोहड़ और जलघर से आने वाली पाइपलाइन की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि जोहड़ का दूषित पानी और जलघर से आने वाला पानी गांव में बीमारी का कारण बने हुए हैं। उन्होंने ग्रामीणों को अटल भूजल योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि गांव के युवाओं को जल संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। वे आगे आकर ग्रामीणों को भी जागरूक कर सकते हैं। उन्होंने अटल भूजल योजना को सफल बनाने के लिए जल पंचायत में गांव स्तर पर भूजल युवा समिति का गठन किया। यह टीम गांव में भूजल से जुड़ी हर समस्या और सुझाव को जिला भागीदार टीम तक पहुंचाएगी। सीनियर आइईसी एक्सपर्ट अजय कसाना ने पानी बचाने को लेकर नैतिक मूल्यों और जिम्मेदारी के बारे बताया। हाइड्रोलाजिस्ट बारूराम सागवाल ने चार गांव की भूजल गुणवता को जांचा। उन्होंने बताया कि शाहाबाद ब्लाक में भूजल की गुणवता ठीक है, लेकिन जलघर की पाइपलाइन खराब होने से घरों में दूषित पानी जाता है। ग्रामीणों ने भी इस पर चिता जताई। इस मौके पर संदीप कसाना, अमरजीत मान, शंकर राणा, रेणू रानी और गुरमीत सिंह मौजूद रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम