Move to Jagran APP

गांवों में लगेगा ठीकरी पहरा, ग्रामीणों ने कसी कमर

कुरुक्षेत्र कोरोना को हराने के लिए प्रशासन ग्रामीण और सामाजिक संस्थाएं आगे आ गई है। प्रशासन ने गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं। कुछ गांवों में संक्रमण के केस सामने आने के बाद ग्रामीणों ने भी कमर कस ली है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 07:01 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 07:01 AM (IST)
गांवों में लगेगा ठीकरी पहरा, ग्रामीणों ने कसी कमर
गांवों में लगेगा ठीकरी पहरा, ग्रामीणों ने कसी कमर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना को हराने के लिए प्रशासन, ग्रामीण और सामाजिक संस्थाएं आगे आ गई है। प्रशासन ने गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं। कुछ गांवों में संक्रमण के केस सामने आने के बाद ग्रामीणों ने भी कमर कस ली है। इसके साथ सामाजिक संस्थाएं भी हर संभव योगदान के लिए आगे आ गई हैं।

loksabha election banner

जिलाधीश एवं अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने बताया कि हरियाणा सरकार के गृह सचिव के निर्देशानुसार जिले के गांवों में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए पंजाब विलेज एंड स्माल टाउन पेट्रोल एक्ट 1918 के तहत गांव में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों में ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकायों अपने-अपने क्षेत्र में रात के समय ठीकरी पहरा लगाने के निर्देश दिए गए हैं

गांवों में भी फैल रहा संक्रमण

एडीसी ने बताया कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान अब शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। कोरोना संक्रमण को रोकने और इस महामारी के दौरान लॉकडाउन व रात्रि क‌र्फ्यू लगाया गया है। अब पंजाब विलेज एंड समॉल टाउन पेट्रोल एक्ट की धारा-3(1) की अधीन शक्तियों का प्रयोग करते हुए गांवों में रात के समय ठीकरी पहरा लगाने के आदेश दिए गए हैं। ये आगामी आदेशों तक जारी रहेंगे। आदेशों की उल्लंघना करने वाले व्यक्ति के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, ग्राम पंचायत, स्थानीय निकाय इन आदेशों की पालना करवाना सुनिश्चित करेंगे।

संस्थाएं कराएंगी समस्याओं का समाधान

समाजसेवी संस्थाएं एक बार फिर से कोरोना मरीजों का सहारा बनेंगी। इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों के माध्यम से कोविड मरीजों की मूलभूत जरूरतों और समस्याओं का समाधान करने में अहम भूमिका अदा करेंगी। संस्थाओं के प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाने के लिए प्रशासन ने तेजी के साथ प्रयास किए हैं। एडीसी प्रीति ने बताया कि कोविड के मरीजों का उत्साह बढ़ाने और जागरूक सहित मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध करवाने, जरूरतमंदों को भोजन व राशन उपलब्ध कराने, कोविड केयर सेंटर की तमाम सुविधाओं पर नजर रखने के लिए 40 से ज्यादा समाजसेवी संस्थाओं की तरफ से प्रशासन को सहयोग मिल रहा है। सीटीएम निशा यादव को इसका नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.