Move to Jagran APP

खुले में शौच की पड़ताल करने खुफिया तरीके से पहुंची ओडीएफ प्लस टीम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : खुले में शौच की सच्चाई की पड़ताल करने के लिए केंद्र सरकार की ओडीएफ प्लस टीम ने बुधवार को शहर में दस्तक दे दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 12:47 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 12:47 AM (IST)
खुले में शौच की पड़ताल करने खुफिया तरीके से पहुंची ओडीएफ प्लस टीम
खुले में शौच की पड़ताल करने खुफिया तरीके से पहुंची ओडीएफ प्लस टीम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

खुले में शौच की सच्चाई की पड़ताल करने के लिए केंद्र सरकार की ओडीएफ प्लस टीम ने बुधवार को शहर में दस्तक दे दी। टीम ने आते ही पहले शहर के चार निजी स्कूलों का निरीक्षण किया। यहां के शौचालयों की फोटोग्राफी की और फिर सांय को शहर के सार्वजनिक शौचालयों की पड़ताल करने के लिए निकल गई। इसके चलते नगर परिषद प्रशासन सुबह से हरकत में रहा और शहर के शौचालयों की हालत सुधारने में लगे रहे। अब बृहस्पतिवार को टीम तड़के रेलवे ट्रैक तथा शहर से लगने वाले खेतों की सच्चाई जानने के लिए निकलेगी। एक आदमी ने बिगाड़ा था खेल थानेसर शहर प्रदेश में खुले में शौच मुक्त वाले जिले में सबसे अग्रिम जिलों में शामिल हुआ था। इसके लिए विधायक सुभाष सुधा और नगर परिषद अध्यक्ष उमा सुधा ने स्वयं शहर के ऐसे क्षेत्रों में खड़े होकर लोगों को खुले में शौच जाने से रोकने का अभियान चलाया था। मगर बीच में एक बार शहर ओडीएफ का प्रमाण पत्र लेने में पिछड़ गया था। उस दौरान टीम को रेलवे लाइन पर बैठकर शौच करता हुआ एक व्यक्ति मिल गया था। इसके बाद फिर से शहर को ओडीएफ में शामिल होने के लिए कड़ी तैयारी करनी पड़ी थी। कभी बाहर की फोटो तो कभी साबुन की फोटो कर रहे टीम के प्रतिनिधि

टीम ने शहर में दस्तक देते ही पहले नगर परिषद में कुछ जानकारी जुटाई। इसके बाद शहर के स्कूलों में निरीक्षण करने के लिए निकल पड़ी। टीम ने सबसे पहले डीएवी पब्लिक स्कूल, अग्रसेन पब्लिक स्कूल, महावीर जैन पब्लिक स्कूल और जनता पब्लिक स्कूल में जाकर शौचालयों, कक्षाओं व जन सुविधाओं की जांच की। इस दौरान टीम के प्रतिनिधि को जैसे-जैसे आनलाइन निर्देश मिले प्रतिनिधि ने वैसे-वैसे आनलाइन फोटो अपडेट किए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि शौचालयों में कभी टीम को शौचालय के भीतर की फोटो डालने के निर्देश मिलते तो अगले ही पल शौचालय के भीतर जाकर साबुन और सफाई रखने वाली जगह की फोटो अपडेट करने के निर्देश मिलते। टीम से शौचालय के भीतर जाकर पानी चलाकर और उस पानी की निकासी की भी फोटो मांगी गई। स्कूलों का निरीक्षण करने के बाद टीम प्रतिनिधि सांय को थीम पार्क जन सुविधा एवं शौचालयों का निरीक्षण करने के लिए पहुंच गए। इस दौरान आनलाइन सर्वे करते समय टीम प्रतिनिधि ने भीतर जाकर शौचालय की फोटो अपडेट करने के अलावा साबुन, सामान और लाइट जलाकर बाहर से फोटो भी अपडेट की गई। सुबह निकलेगी पड़ताल करने ओडीएफ प्लस टीम बुधवार को शहर में ही रुकेगी और सांय को पड़ताल करने के बाद बृहस्पतिवार अलसुबह भी शहर के सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करने के लिए निकल पड़ेगी। इस दौरान टीम रेलवे लाइन और सार्वजनिक क्षेत्रों में खुले में शौच की असलियत की पड़ताल करेगी। टीम कर रही है निरीक्षण, खुले में शौच मुक्त है शहर : बीएन भारती नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीएन भारती ने बताया कि ओडीएफ प्लस टीम आ चुकी है और शहर के सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण कर रही है। शहर खुले में शौच मुक्त है और शहर के उन क्षेत्रों में जहां खुले में लोग शौच जाते थे वहां पर मोबाइल व स्थाई शौचालयों की व्यवस्था कर दी गई है। इस बार उम्मीद के मुताबिक शहर खुले में शौच मुक्त होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.