Move to Jagran APP

अब कई दिनों तक सताएगी उमस भरी गर्मी

कुरुक्षेत्र। पिछले कई दिनों से आसमान में बादल चाल होने पर गर्मी से राहत के बाद अब आने वाले दिनों में उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 07:40 AM (IST)
अब कई दिनों तक सताएगी उमस भरी गर्मी
अब कई दिनों तक सताएगी उमस भरी गर्मी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पिछले कई दिनों से आसमान में बादल चाल होने पर गर्मी से राहत के बाद अब आने वाले दिनों में उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अब कई दिनों तक आसमान साफ रहने से तापतान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। शुक्रवार का तापमान बढ़कर 36 डिग्री पहुंच गया है। न्यनूतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने पर लोगों को रात में ठंड का अहसास हुआ। हवा में नमी का स्तर 72 फीसद रहा है। इसी तरह हवा की गति भी चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटा रही है।

loksabha election banner

ऐसे मौसम में फसलों को तेले से खतरा

इस तरह का मौसम कीड़ों के पनपने के लिए अनुकूल है। दिन में मौसम गर्म होने और रात में ठंड होने से फसलों में कई तरह के कीड़े पैदा होते हैं। ऐसे मौसम में सामान्य तौर पर पैदा होने वाला सफेद कीट वाला तेला फसलों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि किसान अपनी फसल पर नजर रखें और किसी भी तरह की समस्या आने पर कृषि विशेषज्ञों की सलाह पर उपचार करें।

खेत में अलग-अलग जगहों से सूखने लगेगी फसल

कृषि विशेषज्ञ डा. विनोद कुमार ने कहा कि सफेद कीट वाला तेला पत्ते से रस चूसता है। इससे तना सूखने लगता और सफेद हो जाता है। ऐसे में खेत में अलग-अलग जगहों से फसल सूखने लगती है। अगर इस तरह की कोई समस्या दिखती है तो तुरंत कृषि विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही उचित उपचार किया जाएं। इसी तेले से नुकसान का डर रहता है। इन दिनों में ज्यादातर फसलें पककर तैयार होने को हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.