Move to Jagran APP

पांच डिग्री पर आया न्यूनतम तापमान, धुंध के चलते दृश्यता 10 मीटर रही

फोटो संख्या 16 - धुंध के चलते सड़कों पर रेंगते दिखे वाहन - ठंड से जन-जीवन बेहाल न्यूनतम

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 06:25 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 06:25 AM (IST)
पांच डिग्री पर आया न्यूनतम तापमान, धुंध के चलते दृश्यता 10 मीटर रही
पांच डिग्री पर आया न्यूनतम तापमान, धुंध के चलते दृश्यता 10 मीटर रही

फोटो संख्या : 16

loksabha election banner

- धुंध के चलते सड़कों पर रेंगते दिखे वाहन

- ठंड से जन-जीवन बेहाल, न्यूनतम पांच और अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : धर्मनगरी में वीरवार को सुबह ही छाई धुंध ने ठिठुरन बढ़ा दी है। इससे न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री नीचे आकर पांच डिग्री और अधिकतम तापमान भी एक डिग्री घटने पर 14 डिग्री दर्ज किया गया है। तापमान कम होने पर लगातार बढ़ती जा रही ठंड ने पहले ही लोगों को हाल-बेहाल कर रखा था, अब धुंध ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है। सुबह ही छाई धुंध के चलते दृश्यता 10 मीटर के करीब रहने से सड़कों पर वाहन रेंगते दिखे। ठंड से बचने के लिए लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। मौसम विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों में ठिठुरन और बढ़ने का अनुमान जताया है।

सुबह 10 बजे भी नौ डिग्री रहा तापमान

न्यूनतम तापमान पांच डिग्री रहने और धुंध पड़ने के चलते सुबह 10 बजे भी तापमान नौ डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। धुंध व कोहरे के चलते हवा में नमी की मात्रा 97 फीसद तक पहुंच गई है। सड़क किनारे खड़े पेड़ों से कोहरा पानी बन कर टपक रहा है। दिन भर धुंध छाई रहने से अधिकतम तापमान भी 14 डिग्री सेल्सियस पर अटक गया है। इससे एक दिन पहले बुधवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अगले सप्ताह भर तक मौसम के ऐसे ही हालात रह सकते हैं। दिन में भी ठंड पड़ने पर लोग गर्म कपड़ों में लिपटे दिख रहे हैं। बाजारों में भी ग्राहक कम आने पर दुकानदार अलाव सेंक कर काम चला रहे हैं। धुंध और ठंड के चलते मोटरसाइकिल चालकों की हालत खराब हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में रास्तों पर जगह-जगह मोटरसाइकिल चालक आग सेंक कर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। कार्यालयों में बैठे अधिकारी भी हीटर चलाकर अपना काम चला रहे हैं।

---

एक दिन पहले खिली थी धूप

एक दिन पहले बुधवार को ही धूप खिली थी। धूप खिलने के बाद रात में ही हल्की धुंध छाने लगी थी। इसके बाद सुबह धुंध ने पूरे जिले को अपने आगोश में ले लिया। कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम विशेषज्ञ डा. ममता ने कहा कि अगले सप्ताह भर तक ठंड इसी तरह से जारी रहेगी। ठंड के साथ धुंध छाने से दिन में भी धूप नहीं खिलेगी। इससे बचाव के लिए बुजुर्गों और बच्चों को अपने घरों में ही रहना होगा।

-----

सड़कों पर कम दिखे लोग

शाहाबाद संवाद, सहयोगी : वीरवार को धुंध के कारण वाहनों की गति धीमी रही। सड़क हादसों के डर से लोग सड़कों पर कम ही नजर आए। धुंध के चलते दृश्यता 10 फीट के करीब होने पर जीटी रोड पर भी वाहन एक दूसरे के पीछे लाइन बनाकर चलते दिखे। वहीं सर्दी के कारण सब्जी मंडी का काम मंदा रहा। व्यापारी व ग्राहक दोनों ही मंडी में नहीं पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.