Move to Jagran APP

रसोई गैस घर पर पाइप से मिलेगी, कूड़े को पहले जागरूक करेंगे फिर उठाने आएंगे टिप्पर

कुरुक्षेत्र शहर के लिए रसोई गैस और कूड़ा उठान को लेकर दो बड़े राहतभरे समाचार हैं। पहला रसोई गैस को लेकर सिलेंडर का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 07:20 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 07:20 AM (IST)
रसोई गैस घर पर पाइप से मिलेगी, कूड़े को पहले जागरूक करेंगे फिर उठाने आएंगे टिप्पर
रसोई गैस घर पर पाइप से मिलेगी, कूड़े को पहले जागरूक करेंगे फिर उठाने आएंगे टिप्पर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शहर के लिए रसोई गैस और कूड़ा उठान को लेकर दो बड़े राहतभरे समाचार हैं। पहला रसोई गैस को लेकर सिलेंडर का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा। अब घर पर पाइस से गैस मिलेगी। शहर के सात सेक्टरों में प्रथम चरण में दिसंबर तक गैस पहुंचाने की तैयारी है। दूसरा कूड़ा निष्तारण। नगर परिषद घर से गीला व सूखा कूड़ा उठाएगा। लोगों को बाकायदा जागरूक भी किया जाएगा। इसके लिए सक्षम युवाओं की ड्यूटी लगाई गई है। सरकार और प्रशासन ने दोनों को अमलीजामा पहनाने की दिशा में सोमवार को एक कदम आगे बढ़ाया। सात सेक्टरों को प्रथम चरण में पाइप लाइन से घर-घर मिलेंगी रसोई गैस

loksabha election banner

विधायक सुभाष सुधा ने सोमवार को पिपली से विश्वविद्यालय द्वितीय गेट तक स्टील पाइप लाइन बिछाने के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस प्रोजेक्ट पर छह करोड़ का बजट खर्च आएगा और दिसंबर तक पूरा कार्य कर लिया जाएगा। इस कार्य को एचपी ऑयल गैस प्राइवेट लिमिटेड काम कर रही है। इसके बाद पूरे कुरुक्षेत्र को गैस सप्लाई मिलेगी। विधायक ने कहा कि पिपली से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के द्वितीय गेट तक के 8.5 किलोमीटर तक स्टील गैस पाइप लाइन बिछाने के काम को शुरू किया गया है। प्रोजेक्ट के तहत 86 किलोमीटर लंबी गैस पाइप लाइन बिछाई जाएगी। अंबाला गैस अथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड इस काम को करेगी। यह प्रोजेक्ट दिसंबर तक पूरा किया जाएगा।

प्रथम चरण में ये सेक्टर लिए गए

प्रथम चरण में एचपी ऑयल गैस प्राईवेट लिमिटेड ने थानेसर के सेक्टर 2, 3, 4, 5, 7, 9 व 29 को लिया है। इनमें दिसंबर तक गैस की सप्लाई शुरू की जाएगी। इससे लोगों को सिलेंडर लाने, ले जाने, गैस की बुकिग करवाने से भी छुटकार मिलेगा। इस मौके पर कंपनी के प्रोजेक्ट हैड जेएन दास, इंजीनियर साहिल भारद्वाज, मार्किंटिग हैड अजय सिंह, पार्षद धनसिंह गांधी, सुनील, दीपक सिडाना, योगेश व जरनैल सिंह मौजूद रहे।

घर-घर से गीला और सूखा कचरा प्रबंधन के लिए सक्षम करेंगे जागरूक

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी मलिक ने सोमवार को सायं लघु सचिवालय के सभागार में एनजीटी के आदेशानुसार नप और नपा के अधिकारियों की बैठक लेकर प्रगति रिपोर्ट ली। सभी ने पावर प्रेजेंटेशन से अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। सीईओ अश्वनी मलिक ने कहा कि थानेसर नगर परिषद के 52 टिप्परों में गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। टिप्परों पर पीले रंग का एक बाक्स भी लगाया गया है। इसमें मास्क, ग्लब्स, बायोमेडिकल बेसिड प्रोडक्टस अलग से डाल सकते हैं। गीले सूखे कचरे को लेकर लोगों का जागरूक होना जरूरी है। इसके लिए सभी नगरपालिकाओं में 50 से 100 सक्षम की ड्यूटी लगाई गई है। सक्षम की टीम घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी। जिससे शहरी क्षेत्र में गीले और सूखे कचरे का प्रबंधन सहजता से किया जा सकें। पार्कों व होटलों में पिट बनाकर कचरे से खाद बनाई जाएगी। अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे कर पिट के लिए लोकेशन देखनी होंगी। जिले में पिट बनाने की जिम्मेदारी एक एनजीओ को भी सौंपी जा सकती है। पॉलिथिन पर सख्त

सीईओ ने कहा कि नगर परिषद थानेसर ने गत माह 164 जगहों पर छापेमारी की और पॉलिथीन रखने पर 32 लोगों के चालान किए। इनसे 42 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। इसी तरह 62 चालान कर 21500 रुपये, शाहाबाद में 15 चालान कर 12 हजार रुपये जुर्माना किया गया है। शहर में पॉलिथीन होल सेलरों पर शिकंजा कसा जाना जरूरी है। 25 किलो से ज्यादा कचरा पैदा करने वाले संस्थानों को जांचा जाएगा। यहां कचरा प्रबंधन की व्यवस्था करवाई जाएगी और इनसे यूजर चार्ज लिया जाएगा।

सीएम विडो की शिकायतों का निर्धारित समयावधि पर करें निवारण

जिप के सीईओ अश्विनी मलिक ने सीएम विडो की शिकायतों का प्रमुखता के साथ समाधान करने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि डीडीपीओ से संबंधित पांच, एलडीएम की पांच, एसडीएम शाहाबाद की दो, तहसीलदार थानेसर की दो, एसडीएम पिहोवा की दो, डीआरओ की तीन शिकायतें लंबित हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया और ई-सरल पोर्टल पर भी विभागों की शिकायतें लंबित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.