This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

लघु सचिवालय में अधिकारियों की नाक के तले की टूट रहे नियम

कुरुक्षेत्र। लघु सचिवालय में प्रशासनिक अधिकारियों की नाक तले ही कोविड-19 के नियम टूट रहे हैं। जबकि यहां पर बैठकर प्रशासनिक अधिकारी आम लोगों को जागरूकता का पाठ पढ़ाते हैं।

JagranFri, 25 Sep 2020 06:25 AM (IST)
लघु सचिवालय में अधिकारियों की नाक के तले की टूट रहे नियम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लघु सचिवालय में प्रशासनिक अधिकारियों की नाक तले ही कोविड-19 के नियम टूट रहे हैं। जबकि यहां पर बैठकर प्रशासनिक अधिकारी आम लोगों को जागरूकता का पाठ पढ़ाते हैं। प्रशासनिक और दूसरे विभागों के कार्यालयों में कोविड-19 के नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। प्रशासन ने लघु सचिवालय के मुख्य गेट पर ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन लगाई गई है और बिना मास्क वाले लोगों को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है, लेकिन गेट से दाखिल होने के बाद सब मनमर्जी के मालिक हो जाते हैं। कई कार्यालय में कर्मचारी मास्क तक नहीं पहनते। पब्लिक डीलिग वाले विभागों में तो शारीरिक दूरी तक नहीं हो पा रही।

दैनिक जागण ने वीरवार को लघुसचिवालय में पहुंचकर कोविड-19 के नियमों की पड़ताल की। पांचों स्थानों की तस्वीर बेहद चिताजनक रही।

सचिवालय की एंट्री पर लापरवाही

सुबह 11:23 बजे लघु सचिवालय के मुख्य द्वार पर ²श्य देखने वाला था। यहां एक पुलिसकर्मी थर्मल स्कैनर के साथ सचिवालय में अंदर आने वाले लोगों के शरीर का तापमान जांच रहा था। इसी दौरान पुलिसकर्मी की लापरवाही से बिना मास्क पहने कई लोग अंदर चले गए। उसने भी उनको जाने दिया। उनका तापमान तक नहीं जांचा।

बिना मास्क महिला एवं बाल विकास विभाग में बैठे कर्मचारी

सुबह 11:31 बजे सचिवालय के प्रथम तल पर स्थित जिला महिला एवं बाल विकास विभाग का कार्यालय में पहुंचे। यहां लगभग 11 कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से सात कर्मचारी बिना मास्क ही अपना काम कर रहे थे। इसके अलावा चार कर्मी अपना काम छोड़ मोबाइल चलाने में व्यस्त थे। जबकि विभाग आंगनबाड़ियों के माध्यम महिलाओं व लोगों को मास्क पहनने व बार-बार हाथ धोने की जागरूकता का संदेश दे रहा है, लेकिन विभाग के कर्मचारी खुद इनका पालन नहीं कर रहे। बुजुर्ग ही सीखा रहे मास्क अनिवार्य

सुबह 11:50 बजे सचिवालय के प्रथम तल पर स्थित जिला समाज कल्याण विभाग का कार्यालय है। जहां पर आने वाले बुजुर्ग ही अधिकारी व कर्मचारियों को मास्क पहनने की सीख दे रहे थे। क्योंकि विभाग में कुर्सियों पर कर्मचारी बिना मास्क के बैठे हुए थे। वहीं दूसरी ओर पेंशन के लिए आए सभी बुजुर्ग मास्क पहनने हुए थे। इसमें देखने वाली बात यह भी है कि कर्मचारी उन लोगों को ही डील करते हैं। जो लोग अपने मुंह पर मास्क पहने हुए होते है, लेकिन स्वयं कर्मचारी इस बात का ध्यान नहीं रख रहे हैं। मास्क पहन, शारीरिक दूरी के तोड़े नियम

सुबह 11:58 बजे सचिवालय के ई-दिशा केंद्र में आमजन आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाने के लिए आए हुए थे। सभी ने नियम के तहत मुंह पर मास्क पहना हुआ था, लेकिन सभी अपना काम पहले करवाने के चक्कर में कोविड-19 का सबसे महत्वपूर्ण नियम शारीरिक दूरी की पालना करना ही भूल गए। सभी एक-दूसरे से पहले काम करवाने के लिए एकत्रित हो गए। वहीं व्यवस्था बनाए रखने के लिए ई-दिशा केंद्र में एक भी कर्मी नहीं मौजूद नहीं था। यहां सोमवार को सैनिटाइजर मशीन खाली मिली। वीरवार को मशीन ही हटा ली गई। कोरोना कार्यालय बनने को तैयार रोजगार कार्यालय

दोपहर 12:09 बजे सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित जिला रोजगार कार्यालय है। वहां पर रोजाना 200 से अधिक लोग रोजगार के लिए फार्म भरने के लिए आते हैं। फार्म भरने वाले अधिकतर लोग बिना मास्क के ही कर्मचारियों से बातें कर रहे थे। इससे कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है। वहीं विभाग में सैनिटाइजर की बोतल तक नजर नहीं आई। जिससे आने वाले लोगों के हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही एंट्री दी जा सकें। ऐसा ना होने से रोजगार कार्यालय कभी भी कोरोना कार्यालय में तब्दील हो सकता है।

हम फाउंडेशन दैनिक जागरण के अभियान से जड़ा है। उन्होंने दैनिक जागरण की मास्क को लेकर जागरूकता की सराहना की और लोगों को मास्क बांटने का फैसला लिया। संस्था के अध्यक्ष संजय चौधरी ने बताया कि दैनिक जागरण की ओर से पहले भी लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जागरूक किया है। अब जब मामले बढ़ने लगे हैं तो वह दैनिक जागरण मिलकर सड़कों पर उतरकर लोगों को जागरूक करने लगे हैं। उन्होंने सलारपुर रोड पर बीआर इंटरनेशनल चौक के पास आने-जाने वाले लोगों को मास्क बांटे।

कुरुक्षेत्र में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!