Move to Jagran APP

सेक्टर तीन में फैला पीलिया, सात मरीज मिले

दूषित पेयजल सप्लाई होने से सेक्टर तीन में पीलिया फैल गया है। स्वास्थ्य विभाग आउट ब्रेक होने की खबर मिलते ही यहां पर पहुंचा और निरीक्षण किया। यहां विभाग को सात पीलिया के मरीज मिले हैं। टीम ने पानी के ओटी सैंपल लिए तो दोनों सैंपल फेल आए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 08:10 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 08:10 AM (IST)
सेक्टर तीन में फैला पीलिया, सात मरीज मिले
सेक्टर तीन में फैला पीलिया, सात मरीज मिले

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : दूषित पेयजल सप्लाई होने से सेक्टर तीन में पीलिया फैल गया है। स्वास्थ्य विभाग आउट ब्रेक होने की खबर मिलते ही यहां पर पहुंचा और निरीक्षण किया। यहां विभाग को सात पीलिया के मरीज मिले हैं। टीम ने पानी के ओटी सैंपल लिए तो दोनों सैंपल फेल आए। स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के जेई को मोबाइल पर इसकी सूचना दी और एक्सईएन को पत्र लिखा। आउट ब्रेक की सूचना मिलते ही प्राधिकरण की टीम भी हरकत में आ गई और रविवार को ही लीकेज को ठीक करने के लिए अधिकारी से लेकर कर्मचारी सेक्टर की ओर दौड़े। वहीं स्वास्थ्य विभाग सोमवार को सेक्टर तीन में घर-घर पर दस्तक देकर बीमार हुए लोगों की जांच करेगा।

loksabha election banner

सुपर क्लोरिनेशन करने के लिए लिखा पत्र : डॉ. सुदेश सहोता

जिला सर्वेक्षण अधिकारी डॉ. सुदेश सहोता ने बताया कि मोहन नगर अर्बन पीएचसी चिकित्सा अधिकारी ने उन्हें सूचना दी थी कि सेक्टर तीन में पीलिया के मरीज मिलने की सूचना दी थी, जिसके बाद तुरंत आइडीएसपी यूनिट सेक्टर में पहुंची और जांच की। इस दौरान सात मरीज पीलिया से ग्रस्त मिले हैं। उन्होंने बताया कि बीमारी दूषित पानी की वजह से फैल रही है। इस संबंध में प्राधिकरण के एक्सइएन को पत्र लिखकर सुपर क्लोरिनेशन करने की हिदायत दी गई है। टीम को पानी के ओटी सैंपल अनफिट मिले हैं। बीटी सैंपल जांच के लिए लेबोरेटरी में भेज दिए हैं। ओआरएस और हैलोजन की गोलियां वितरित की गई है। सोमवार से टीम पांच दिन तक सेक्टर में घर-घर निरीक्षण करेगी।

सेक्टर तीन निवासी इस बात का रखें ख्याल

-पानी को उबालकर ठंडा करके पानी का प्रयोग करें।

-हाथों को अच्छे से धोकर खाना खाएं। लीकेज को ठीक कर दिया जाएगा : एसडीओ

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एसडीओ शीतल सिंह ने कहा कि पानी बिलकुल साफ है। कुछ घरों ने गलत कनेक्शन जोड़े हुए हैं। उनकी लीकेज के कारण आगे गंदा पानी जा रहा था। टीमें मौके पर काम कर रही हैं। जल्द ही लीकेज को दूर कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.