Move to Jagran APP

सिचाई विभाग ने कराई नरवाना ब्रांच व एसवाईएल नहर की पटरियों की मरम्मत

कुरुक्षेत्र। बारिश के कारण भाखड़ा नरवाना ब्रांच व एसवाईएल नहर की पटरियों पर मिट्टी कटाव वाली जगहों सिचाई विभाग की ओर से मरम्मत की गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 08:00 AM (IST)
सिचाई विभाग ने कराई नरवाना ब्रांच व एसवाईएल नहर की पटरियों की मरम्मत
सिचाई विभाग ने कराई नरवाना ब्रांच व एसवाईएल नहर की पटरियों की मरम्मत

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र

loksabha election banner

बारिश के कारण भाखड़ा नरवाना ब्रांच व एसवाईएल नहर की पटरियों पर मिट्टी कटाव वाली जगहों सिचाई विभाग की ओर से मरम्मत की गई। विभाग ने गांव दबखेड़ी से लेकर बुढेडा हेड तक दोनों नहरों की पटरियों पर मिट्टी डाल कर मजबूत किया। करीब 12 किलोमीटर के एरिया में सिचाई विभाग ने इस अभियान को चलाया। इन नहरों के आसपास दोनों ओर कई गांव बसे हुए हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2010 में एसवाईएल नहर की पटरी टूटने के कारण शहर में बाढ़ आ गई थी। ऐसे में हर साल सिचाई विभाग इस तरह का अभियान चलाकर कटाव वाली जगह पर मिट्टी डलवाकर इसे दुरुस्त कराता है।

सिचाई विभाग के जेई गुरचरण सिंह ने बताया कि नहर के जल से करनाल, कैथल समेत कई जिलों में सिचाई व पीने के पानी के लिए सप्लाई किया जाता है। बारिश के दिनों में इस नहर की पटरी पर गहरे गड्ढे हो गए थे और घास व पौधे बढ़ गए थे। ऐसे में विभाग ने मशीनों व लेबर लगाकर नहर की पटरी के सभी गड्ढों को भरकर पटरी को समय रहते मजबूत बना दिया गया है। एक्सइएन के दिशा निर्देशन में यह कार्य किया गया है। नहर की पटरी की सफाई होने से किसी प्रकार की अनहोनी की आशंका नहीं रहती। साथ ही सुरक्षा भी बनी रहती है। ऐसे में समय से पूर्व विभाग द्वारा करवाए गए इस कार्य की आसपास के ग्रामीणों ने प्रशंसा की है। इस मौके पर विभाग के एसडीओ विनोद कुमार, जेई प्रवीण कुमार व अशोक, परवेश, जरनैल सिंह, दलवंत ग्रामीण भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.