Move to Jagran APP

विकास के मामले में अभी भी काफी पीछे है गांव संघौर

संवाद सूत्र, बाबैन : गांव संघौर विकास के मामले में अभी भी काफी पीछे है। पूरे देश में जहां स्वच्छता अभियान जोरों पर चलाया गया वहीं गांव संघौर उससे भी अछूता दिखाई देता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 12:45 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 12:45 AM (IST)
विकास के मामले में अभी भी काफी पीछे है गांव संघौर
विकास के मामले में अभी भी काफी पीछे है गांव संघौर

संवाद सूत्र, बाबैन : गांव संघौर विकास के मामले में अभी भी काफी पीछे है। पूरे देश में जहां स्वच्छता अभियान जोरों पर चलाया गया वहीं गांव संघौर उससे भी अछूता दिखाई देता है। गांव की मुख्य सड़क पर ही जगह-जगह गंदगी पसरी हुई है, जिससे गांव के लोग बेहद परेशान हैं। मगर न तो पंचायत इससे निजात दिलाने में कामयाब हो रही है और न ही प्रशासन। ऐसे में लोगों ने कहा है कि प्रशासन इस मामले में जल्द संज्ञान ले। बस स्टैंड की खस्ता हालत होने से ग्रामीण परेशान विकास करने के लाख दावे हो रहे हों परंतु विकास के सभी दावे उस समय बेदम नजर आते हैं जब गांव संघौर में बने बस क्यू शेल्टर को देखते हैं। इसकी हालत दयनीय बनी हुई है। ग्रामीणों का कहना है बरसात के दिनों मे इस बस शेल्टर में घास व पानी खड़ा होने के कारण दलदल हो जाती है जिसके कारण यात्रियों को यहां खड़ा होने में भी दिक्कत आती है। यात्रियों को अक्सर सड़क के किनारे खड़े होकर बस का इंतजार करना पड़ता है। ज्यादा परेशानी बरसात के दिनों में आती है। जबकि यह बस शेल्टर राजनीतिक पार्टियों के पोस्टर चिपकाने के काम आता है। गांव की वोट 2250

loksabha election banner

आबादी लगभग 4000

मंदिर : श्रंगी ऋषि खेड़ा, रविदास, शिव मंदिर गांव की कहानी लोगों की जुबानी..

फोटो संख्या : 7 गांव में पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है, जिसकी वजह से गांव में नालिया ओवर फ्लो हो रही हैं। इन्हीं नालियों में मच्छर मक्खी पनपते हैं जो बाद में लोगों को बीमारियां बांटते हैं। लोग चाहकर भी इस समस्या का हल अपने आप नहीं कर पा रहे हैं।

सोमनाथ शर्मा, ग्रामीण कच्चे रास्ते जल्द हों पक्के

फोटो संख्या : 8 गांव के आसपास बने डेरों के रास्ते कच्चे हैं। इसकी वजह से बारिश के दिनों में अपने घरों तक जाना भी मुश्किल हो जाता है। सरकार से मांग की है कि डेरों के कच्चे रास्ते जल्द से जल्द बनाए जाएं।

म¨हद्र रंगा, ग्रामीण शेल्टर की मांग बहुत पुरानी

फोटो संख्या : 9 गांव में बस क्यू शेल्टर की मांग बहुत पुरानी है। शेल्टर की हालत बहुत खस्ता हो रही है। बरसात के दिनों में बस में यात्रा करने वाले व्यक्तियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि शेल्टर में खड़े होने की जगह ठीक नहीं है।

ध्यान ¨सह, ग्रामीण जनप्रतिनिधि का पक्ष विधायक के पास भेजा प्रस्ताव

फोटो संख्या : 6 सरपंच कुसम देवी का कहना है कि यह गांव में पानी कि निकासी की एक बहुत बड़ी समस्या है जिसे पंचायत के द्वारा हल करने का प्रयास किया जा रहा है और गंाव में बस क्यू शेल्टर, ग्राम सचिवालय, खेल स्टेडियम, व्यामशाला व अन्य गांव के विकास कार्यों के लिए लाडवा विधायक के पास प्रस्ताव भेजा गया है जैसे ही गांव के विकास के लिए पैसा आएगा तो पंचायत ने गांव का विकास करवाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। गांव की गलियों में खड़े घास व गंदगी को भी सफाई कर्मचारियों द्वारा समय समय पर साफ किया जाता रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.