Move to Jagran APP

थानेसर की नई अनाज मंडी में किसानों को जल्द मिलेगा एक ओर नया फड़

थानेसर की नई अनाज मंडी को गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने से पहले-पहले एक नए फड़ की सौगात मिलेगी। इस फड़ के तैयार होने पर किसानों को अनाज मंडी परिसर में अपनी फसल उतारने के लिए जगह मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 03:43 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 03:43 PM (IST)
थानेसर की नई अनाज मंडी में किसानों को जल्द मिलेगा एक ओर नया फड़
थानेसर की नई अनाज मंडी में किसानों को जल्द मिलेगा एक ओर नया फड़

विनोद चौधरी, कुरुक्षेत्र।

loksabha election banner

थानेसर की नई अनाज मंडी को गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने से पहले-पहले एक नए फड़ की सौगात मिलेगी। इस फड़ के तैयार होने पर किसानों को अनाज मंडी परिसर में अपनी फसल उतारने के लिए जगह मिलेगी। इससे किसानों को मंडी में आवक बढ़ने पर सड़कों पर अनाज डालने से भी बहुत हद तक राहत मिलेगी। मार्केटिग बोर्ड की ओर से इस फड़ का 50 प्रतिशत के करीब निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

गौरतलब है कि गेहूं और धान के सीजन में थानेसर की अनाज मंडी फसल से अट जाती है। अनाज मंडी में बने करीब नौ फड़ों पर जगह न बचने के चलते किसानों को अपनी फसल सड़कों पर उतारनी पड़ती है। जब सड़कों पर भी जगह नहीं मिलती किसान अनाज मंडी से बाहर सड़कों और ब्रह्मसरोवर की पार्किग तक में अपनी फसलें उतारते हैं। मंडी प्रशासन की ओर से बार-बार किसानों की फसल को अनाज मंडी परिसर में ही लेकर आने के लिए निर्देश जारी किए जाते हैं। लेकिन जगह की कमी के चलते बेबस किसानों को अपनी फसल बाहर खुले में उतारनी पड़ती है।

अनाज मंडी परिसर में काफी जगह कच्ची होने के चलते पड़ी रहती है खाली

थानेसर की नई अनाज मंडी में काफी जगह कच्ची पड़ी है। इस जगह पर कच्ची मिट्टी होने और घास व कबाड़ खड़ा होने के चलते किसान इन जगहों पर फसल नहीं उतारते हैं। अब इसी जगह में एक पर मार्केटिग बोर्ड की ओर से फड़ बनवाया जा रहा है। इस फड़ के निर्माण पर 57.99 लाख रुपये की लागत आएगी।

किसानों को फसल उतारने के लिए मिलेगी अतिरिक्त जगह

थानेसर मार्केट कमेटी के सचिव हरजीत सिंह ने बताया कि नई अनाज मंडी में 125 से 152 नंबर तक की दुकानों के पीछे सालों से खाली जगह पड़ी थी। यह जगह कच्ची होने के कारण इसमें घास खड़ा रहता था। घास में किसान अपना अनाज नहीं उतारते थे। ऐसे में अब विभाग की ओर से लाखों रुपये खर्च कर इस जगह पर फड़ बनाया जा रहा है। फड़ बनाने का 50 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो गया है। गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने से पहले इस काम का पूरा कर लिया जाएगा। इस गेहूं खरीद सीजन किसान इस नए फड़ पर भी अपना अनाज उतार सकेंगे। इससे किसानों को सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.