Move to Jagran APP

जीत के साथ नए विधायकों से बड़ी उम्मीद

जीटी रोड बेल्ट पर विधानसभा चुनाव के बाद नई सियासी तस्वीर बनी है। इसी डगर पर चलकर सत्ता की दहलीज पर पहुंची भाजपा को इस बार यहां से आशातीत सीटें नहीं मिल सकी। जहां वर्चस्व था वहां भी पिछड़ गए। नए हालात में समझौते की सरकार बनने जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 07:30 AM (IST)
जीत के साथ नए विधायकों से बड़ी उम्मीद
जीत के साथ नए विधायकों से बड़ी उम्मीद

पंकज आत्रेय, कुरुक्षेत्र : जीटी रोड बेल्ट पर विधानसभा चुनाव के बाद नई सियासी तस्वीर बनी है। इसी डगर पर चलकर सत्ता की दहलीज पर पहुंची भाजपा को इस बार यहां से आशातीत सीटें नहीं मिल सकी। जहां वर्चस्व था, वहां भी पिछड़ गए। नए हालात में समझौते की सरकार बनने जा रही है। ऐसे में चुन कर गए विधायकों के सामने भी अब लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की चुनौती रहेगी। थानेसर और पिहोवा में भाजपा के विधायक बने हैं, लेकिन शाहाबाद और लाडवा की दोनों सीटें सत्ताधारी दल ने गंवा दी। हर सीट पर अपने ही समीकरण बने, जिनका सीधा असर नतीजों पर पड़ा। मसलन, लाडवा में जातीय समीकरण प्रभावी रहे। हलके के एक बड़े हिस्से में यह समीकरण ज्यादा हावी थे, जिसके चलते मेवा सिंह को बड़ी जीत हासिल हुई। भाजपा के डॉ.पवन सैनी पर हलके में बार-बार अपने चहेतों को आगे बढ़ाने के आरोप लगते रहे।

loksabha election banner

शाहाबाद हलके में भी कमोबेश यही परिस्थितियां रहीं। पिछले चुनाव में जो रामकरण काला इनेलो की टिकट पर लड़ते हुए उनसे करीब 600 वोटों से हार गए गए थे, इस बार उन्होंने ही सीटिग राज्यमंत्री कृष्ण बेदी को 37127 वोटों के बड़े अंतर से पराजित अपनी हार का बदला लिया। हालांकि इस चुनाव में लाडवा के साथ-साथ शाहाबाद हलका भी सरकार से बाहर हो गया है। शाहाबाद में एंटी-इकंबेंसी फेक्टर ने काम किया, जो बेदी की हार का कारण बना। सुधा के अनुभव का संदीप को होगा फायदा

पिहोवा हलके से पहली बार भाजपा ने खाता खोलकर भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को विधानसभा भेजा है। जाहिर है कि वे विधानसभा के साथ-साथ राजनीति में भी नवोदित हैं। इधर थानेसर से पार्टी के विधायक सुभाष सुधा ने दूसरी पार्टी जीत हासिल की है। लिहाजा जिले में और विधानसभा में सुधा के अनुभव का फायदा संदीप सिंह को रहेगा। सुधा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के करीबी माने जाते हैं।

थानेसर विधानसभा

पार्टी प्रत्याशी वोट

भाजपा सुभाष सुधा 55759

कांग्रेस अशोक अरोड़ा 54917

जीत का अंतर - 842 लाडवा विधानसभा

पार्टी प्रत्याशी वोट

कांग्रेस मेवा सिंह 57665

भाजपा डॉ.पवन सैनी 45028

जीत का अंतर - 12637 शाहाबाद विधानसभा

पार्टी प्रत्याशी वोट

जजपा रामकरण काला 69233

भाजपा कृष्ण बेदी 32106

जीत का अंतर - 37127 पिहोवा विधानसभा

पार्टी प्रत्याशी वोट

भाजपा संदीप सिंह 42613

कांग्रेस मनदीप चट्ठा 37299

जीत का अंतर - 5314


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.