Move to Jagran APP

खेत से मंडी की राह होगी आसान, सीसी टीवी के पहरे में रहेगा अनाज

पिछले कई सालों से खाली पड़ी मार्केट कमेटी चेयरमैन की कुर्सी पर नियुक्ति होने से अब किसानों को समस्याओं के जल्द समाधान की उम्मीद जगी है। नवनियुक्त चेयरमैन सुरेश सैनी कुक्कू ने भी कुर्सी संभालते ही सभी सदस्यों की बैठक बुलाकर समस्याओं के समाधान का खाका तैयार कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 12:31 AM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 12:31 AM (IST)
खेत से मंडी की राह होगी आसान, 
सीसी टीवी के पहरे में रहेगा अनाज
खेत से मंडी की राह होगी आसान, सीसी टीवी के पहरे में रहेगा अनाज

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

पिछले कई सालों से खाली पड़ी मार्केट कमेटी चेयरमैन की कुर्सी पर नियुक्ति होने से अब किसानों को समस्याओं के जल्द समाधान की उम्मीद जगी है। नवनियुक्त चेयरमैन सुरेश सैनी कुक्कू ने भी कुर्सी संभालते ही सभी सदस्यों की बैठक बुलाकर समस्याओं के समाधान का खाका तैयार कर लिया है। उन्होंने किसान के लिए खेत से अनाज मंडी तक राह आसान करने के लिए मार्केट कमेटी की सड़कों को जल्द ठीक करवाने का फैसला लिया है तो अनाज मंडी में पहुंचे किसान के अनाज की निगरानी और व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर अनाज मंडी में सीसी टीवी कैमरे लगवाने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं अनाज मंडी में साफ-सफाई व पीने के पानी की उचित व्यवस्था के लिए कर्मचारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। नवनियुक्त चेयरमैन सुरेश सैनी कुक्कू ने दैनिक जागरण संवाददाता बातचीत में बताया कि उन्होंने सदस्यों को साथ लेकर किसानों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुनने का फैसला लिया है। इसके बाद उनका समाधान करवाया जाएगा। सवाल : किसानों और व्यापारियों को अनाज मंडी में सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए मार्केट कमेटी क्या कदम उठा रही है।

जवाब : मार्केट कमेटी का पूरा काम-काज किसानों-व्यापारियों से जुड़ा हुआ है। सबसे पहले अनाज मंडी में सीसी टीवी कैमरे लगवाने का फैसला लिया गया है। सभी मुख्य मार्गों पर लगभग एक दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। किसानों और व्यापारियों की सुरक्षा के लिए ही यह फैसला लिया गया है। इससे मंडी में व्यापारी की सुरक्षा सुनिश्चित होगी तो किसान की फसल का भी चोरी व अन्य नुकसान से बचाव होगा। इसके अलावा मंडी में सफाई व्यवस्था और पीने के पानी के उचित प्रबंध करने के निर्देश दे दिए गए हैं। मंडी में सभी सार्वजनिक शौचालयों की सफाई के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

सवाल : कई सालों से अनदेखी के चलते फड व शैड खस्ता हाल हैं, इनका सुधार कब किया जाएगा।

जवाब : पिछले कई सालों से फड़ और शैडों की मरम्मत का काम नहीं हुआ है। अनाज मंडी में फडों का फर्श कई जगह से टूटा पड़ा है। इसे ठीक करवाने के लिए उन्होंने योजना तैयार कर ली है। सीजन शुरू होने से पहले हर हाल में मंडी में फड और शैड की मरम्मत करवा दी जाएगी। मंडी में खराब पड़ी सड़कों को भी सीजन से पहले ठीक करवा दिया जाएगा।

सवाल : किसानों की मुख्य समस्याएं किस तरह की हैं।

जवाब : मार्केट कमेटी का कार्य अनाज मंडी में किसान और व्यापारियों की समस्याओं को दूर करवाते हुए उन्हें सुविधा देना है। ऐसा पहली बार होगा कि मार्केट कमेटी चेयरमैन किसानों की समस्याएं जानने के लिए उनके बीच जाएगा। गांवों में किसानों के साथ बैठकर उनकी समस्याएं सुनी जाएंगी और उनका प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा।

सवाल : गांवों में मार्केट कमेटी के अंतर्गत आने वाली कई सड़कों की बुरी हालत है, उनके लिए क्या योजना तैयार की गई है।

जवाब : मार्केट कमेटी किसान के खेत से लेकर अनाज मंडी की राह को आसान बनाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए सभी सड़कों की मरम्मत करवाई जाएगी। किसान को खेत से अनाज लेकर मंडी तक पहुंचने में कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। कई गांवों में सड़कें बनी नहीं हैं, जल्द उनका भी प्रपोजल तैयार कर उन्हें बनवाया जाएगा। उन्होंने ऐसी सभी सड़कों की जानकारी मंगवा ली है। इसकी सूची मिलते ही काम शुरू करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.