Move to Jagran APP

किसान रतन सिंह अपने खेत में चरखी लगाकर तैयार कर रहे है आर्गेनिक गुड

हमारे प्रदेश में खेती करने वाले परिवारों में रवायती खेती का रुझान ज्यादा है लेकिन कुछ किसान ऐसे भी है जो समय के साथ बदल रहे है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 06:30 AM (IST)
किसान रतन सिंह अपने खेत में चरखी लगाकर तैयार कर रहे है आर्गेनिक गुड
किसान रतन सिंह अपने खेत में चरखी लगाकर तैयार कर रहे है आर्गेनिक गुड

रवि कुमार बाबैन : हमारे प्रदेश में खेती करने वाले परिवारों में रवायती खेती का रुझान ज्यादा है, लेकिन कुछ किसान ऐसे भी है जो समय के साथ बदल रहे है। खेती के व्यवसाय को और भी लाभदायक व्यवसाय बनाकर अन्य किसानों में अपनी अलग पहचान बना रहे है। यह कहानी भी एक ऐसे किसान की है जिसने रवायती खेती के साथ-साथ कुछ अलग करने के बारे में सोचा और अपनी मेहनत व लगन से अपनी एक अलग पहचान बनाई।

loksabha election banner

बाबैन खंड के गांव सुजरा के किसान रतन सिंह अपने 14 एकड़ में रवायती खेती करते थे। रतन सिंह का भी खेती की तरफ ही रुझान था, लेकिन एक दिन गुड़ बनाने का विचार मन में आया तो उसने अपने खेतों में गुड़ बनाने की चरखी लगा दी। अब लोगों को आर्गेनिक गुड़ बनाकर स्वाद चखा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे विशेष प्रकार का गुड़ बनाते है। जिसमें हल्दी, सौंफ, मेथी, अजवाइन व असूठ का मिश्रण होता है। जिसके खाने से घुटनों, कमर व बदन दर्द ठीक हो जाता है। उन्होंने बताया कि वे 20 किलो से अधिक गुड आर्डर पर तैयार करते हैं। गन्ने के सीजन में लोगों की गुड की डिमांड पूरी नहीं होती। पूरा सीजन ताजा बनता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.