Move to Jagran APP

जनता की सुरक्षा के साथ खुद को सुरक्षित रखना खाकी के लिए चुनौती

कुरुक्षेत्र अनलॉक-1 की शुरूआत होते ही अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटी तो सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी बढ़ गई। बाजारों में जाम की स्थिति बनी तो सार्वजिनक स्थलों पर पार्किंग व्यवस्था भी चरमरा गई। इस स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने कमर कसी और व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए सख्ती दिखाई। पुलिस की इस सख्ती से व्यवस्था तो जरूरी सुधरी लेकिन प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यूनिटी) को मजबूत रखना खाकी के लिए चुनौती बना गया है। लॉकडाउन में लोगों को सुरक्षित रखने से लेकर अनलॉक-1 में पुलिस को सबसे ज्यादा चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर एकाएक बढ़ी आवाजाही को रोकने के लिए पुलिस कर्मी ही सबसे पहले लोगों के संपर्क में आते हैं। ऐसी स्थिति में अपने आप को सुरक्षित रखना पुलिस कर्मियों के लिए जोखिम भरा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 08:40 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 08:40 AM (IST)
जनता की सुरक्षा के साथ खुद को सुरक्षित रखना खाकी के लिए चुनौती
जनता की सुरक्षा के साथ खुद को सुरक्षित रखना खाकी के लिए चुनौती

सतविद्र सिंह, कुरुक्षेत्र : अनलॉक-1 की शुरुआत होते ही अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटी तो सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी बढ़ गई। बाजारों में जाम की स्थिति बनी तो सार्वजनिक स्थलों पर पार्किंग व्यवस्था भी चरमरा गई। इस स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने कमर कसी और व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सख्ती दिखाई। पुलिस की इस सख्ती से व्यवस्था तो जरूरी सुधरी, लेकिन प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यूनिटी) को मजबूत रखना खाकी के लिए चुनौती बना गया है।

loksabha election banner

लॉकडाउन में लोगों को सुरक्षित रखने से लेकर अनलॉक-1 में पुलिस को सबसे ज्यादा चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर एकाएक बढ़ी आवाजाही को रोकने के लिए पुलिस कर्मी ही सबसे पहले लोगों के संपर्क में आते हैं। ऐसी स्थिति में अपने आप को सुरक्षित रखना पुलिस कर्मियों के लिए जोखिम भरा है। अनलॉक-1 में पुलिस कर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए पुलिस विभाग की ओर से 50 फीसद से ज्यादा पुलिस कर्मियों का कोरोना टेस्ट कराया है। राहत की बात यह है कि अभी तक जिले में कोई भी पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमण की चपेट में नहीं आया है। 629 का हुआ कोरोना सैंपल

पुलिस विभाग के आंकड़ों के अनुसार अभी तक लगभग 629 पुलिस कर्मियों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं, इनमें से सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जिले भर में लगभग 1344 पुलिस अधिकारी व कर्मचारी हैं। पुलिस के जिला मुख्यालय की कमान एसपी आस्था मोदी ने संभाली हुई है, वहीं 8 डीएसपी जिले में व्यवस्था को दुरूस्त कर रहे हैं, जबकि महिला व ट्रैफिक पुलिस थाने को मिलाकर जिले के 11 थानों क्षेत्रों में अपराध पर अंकुश लगाने में पुलिस कर्मचारी अपनी जिम्मेवारी निभा रहे हैं।

कोरोना योद्धाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत में आयुर्वेद का भी अहम योगदान

कोरोना चुनौती से निपटने और लोगों की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे कोरोना योद्धाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी को मजबूत करने में श्रीकृष्ण आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं अस्पताल भी पीछे नहीं रहा। विभाग की ओर से पुलिस कर्मचारियों को लगभग 2 हजार किट दी गई हैं, जो पुलिस कर्मियों की इम्युनिटी बढ़ाने में काफी कारगर साबित हुई। खासकर जोखिम क्षेत्र (कंटेनमेंट) में तैनात पुलिस कर्मचारियों की सुरक्षा सबसे अहम थी, जिसमें आयुर्वेद असरदायक रहा।

थोड़ी दिक्कत आने पर भी दिए हैं चिकित्सक से परामर्श लेने के आदेश

डीएसपी अजय राणा का कहना है कि एसपी आस्था मोदी के प्रत्येक पुलिस कर्मचारी को थोड़ी दिक्कत आने पर चिकित्सक से परामर्श लेने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही पुलिस लाइन, एसपी कार्यालय व थानों में पुलिस कर्मचारियों की लगातार जांच हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.