Move to Jagran APP

गणेश कॉलोनी की गलियों में टूटा विधायक का दावा, मुश्किल में मुस्तकबिल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पिपली की गणेश कॉलोनी में लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 07:12 AM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 07:12 AM (IST)
गणेश कॉलोनी की गलियों में टूटा विधायक का दावा, मुश्किल में मुस्तकबिल
गणेश कॉलोनी की गलियों में टूटा विधायक का दावा, मुश्किल में मुस्तकबिल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पिपली की गणेश कॉलोनी में लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। बृहस्पतिवार को आई बरसात ने उनके जख्मों को फिर से हरा दिया है। टूटी सड़कें और गलियों में खड़ा महीनों से गंदा पानी, जिससे निकलना एक युद्ध लड़ने के समान हैं। दैनिक जागरण की टीम शुक्रवार को लाडवा रोड पर बसी गणेश कॉलोनी पहुंची तो कॉलोनी के मुख्य मार्ग से लेकर अंतिम छोर तक स्थिति दयनीय मिली। कच्ची नालियों से गलियों में बहते गंदे पानी से जलभराव, जर्जर गलियों से लेकर बदहाल सफाई व्यवस्था तक समस्याएं मुंह बाए खड़ी थी। जो जिम्मेदार हैं वह कभी इधर झांकने तक की जहमत नहीं उठाते। हक और हकीकत गणेश कॉलोनी में प्रवेश करते ही भगवान परशुराम कॉलेज में पढ़ने वाले विक्रम से मुलाकात हुई। उसने बताया कि इस कॉलोनी कि

loksabha election banner

सड़कों की स्थिति काफी खराब है। पब्लिक की शिकायत के बाद भी मरम्मत के नाम पर सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। दो साल पहले ब्लॉक से बनी गलियों को पेयजल की पाइप लाइन डालने के लिए उखाड़ा गया था। पाइप लाइन डालने के बाद गड्डों को यूं ही छोड़ दिया गया। पाइप लाइन डालने के बाद गड्ढों को भरना भी तो टेंडर की शर्त में शामिल होगा, मगर अधिकारियों ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया। चरमराई सफाई व्यवस्था कुछ दूर जाने पर कालोनी के घरों के सामने ही कूड़े के ढेर नजर आए। वहां रहने वाले रामकिशन व मुकेश ने बताया कि कॉलोनी में सफाई व्यवस्था के जिम्मेदारों ने लापरवाही की हद पार कर दी है। सफाई कर्मियों की लापरवाही के चलते घरों के आसपास ही कूड़ा जमा होता रहता है। पूरा क्षेत्र गंदगी से अटा पड़ा है। यहीं गंदगी गलियों में फैल जाती है।

जल निकासी भी इस एरिया की बड़ी समस्याओं में एक है. उचित व्यवस्था ना होने के चलते नालिया सिल्ट से पटी पड़ी हैं जिस कारण गंदा पानी नहीं निकल पा रहा। हाल ये है कि कई नालियों टूट चुकी हैं। वहीं, जलजमाव के चलते संक्रामक बीमारियों का खतरा भी बराबर बना रहता है। बरसात के दिनों में तो स्थिति नारकीय हो जाती है। इस संबंध में पार्षद से लेकर जिम्मेदारों से शिकायत भी की गई लेकिन कुछ नहीं हुआ। गंदे पानी की निकासी है मुख्य समस्या कॉलोनी में रहने वाले सुभाष, विक्रम, राजन व श्याम लाल का कहना है कि कॉलोनी में सबसे बड़ी समस्या गंदे पानी की निकासी का है। पंचायत ने लगभग दो साल पहले नालियां बनाई गई थी, मगर वह नालियां कच्ची थी। समय के साथ वह टूट चुकी हैं और उनका गंदा पानी गलियों में आ रहा है। अब हालात ऐसे हैं कि हर समय गलियों में पानी खड़ा रहता है। गंदे पानी से होकर स्कूल जा रहे हैं बच्चे सबसे ज्यादा समस्या स्कूली बच्चों को है। सुबह घरों से निकलने वाला पानी नाली से होकर गलियों में आ जाता है। जिससे बच कर स्कूल जाना स्कूली बच्चों के लिए बेहद मुश्किल है। लोगों ने गंदे पानी से गुजरने के लिए सड़क के बीच में ईंट लगाई हुई है, मगर छोटे बच्चे इन ईंटों पर चल नहीं आते। वे कहीं दीवार पकड़ कर तो कहीं कोनों से हो कर गुजरते हैं। जनप्रतिनिधियों से लगा चुके हैं फरियाद गणेश कॉलोनी के लोगों का कहना है कि वे विधायक डॉ. पवन सैनी, उपायुक्त व सरपंच से गंदे पानी की निकासी की मांग कर चुके हैं, मगर उनकी मांग को पूरा नहीं किया जा रहा। गलियों में फैले गंदे पानी से बीमारियां फैल रही हैं। कॉलोनी में लोग डायरिया व टायफायड से पीड़ित हैं। फोटो संख्या : 17

पानी निकासी की व्यवस्था कराई जाएगी : डॉ. सैनी

लाडवा के विधायक डॉ. पवन सैनी का कहना है कि लाडवा रोड के फोरलेन बनने के कारण गणेश कॉलोनी में पानी की निकासी की समस्या आई है। उनका कहना है कि कॉलोनी में पहले पेयजल की किल्लत थी, जिसके लिए एक करोड़ तीन लाख रुपये की लागत से पेयजल की समस्या को दूर कराने के साथ गलियों का निर्माण कराया गया है। गंदे पानी की निकासी का भी प्रबंध कराया जाएगा।

पब्लिक डिमांड

- जर्जर सड़कों की मरम्मत के लिए ठोस कदम उठाए जाएं।

- सभी नालियों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

- कूड़ा फेंकने के लिए जगह-जगह कूड़ादान रखा जाए।

- जल निकासी के लिए ठोस कदम उठाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.