Move to Jagran APP

बीएएमएस के प्रथम वर्ष के पदार्थ विज्ञान का पेपर लीक

श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित बीएएमएस के प्रथम वर्ष की कंपार्टमेंट परीक्षा में पदार्थ विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र लीक हो गया। प्रशासन ने जानकारी लगते ही पेपर को रद कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 08:09 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 08:09 AM (IST)
बीएएमएस के प्रथम वर्ष के पदार्थ विज्ञान का पेपर लीक
बीएएमएस के प्रथम वर्ष के पदार्थ विज्ञान का पेपर लीक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित बीएएमएस के प्रथम वर्ष की कंपार्टमेंट परीक्षा में पदार्थ विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र लीक हो गया। प्रशासन ने जानकारी लगते ही पेपर को रद कर दिया और तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी। अब यह पेपर तीन फरवरी को होगा। वहीं आयुष विश्वविद्यालय में आयोजित डी-फार्मेसी की परीक्षा में दूसरा प्रश्नपत्र बांट दिया गया। परीक्षार्थियों ने हंगामा किया तो तुरंत प्रश्नपत्र को बदल दिया गया। उसके स्थान पर निर्धारित प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया गया।

loksabha election banner

बीएएमएस के प्रथम वर्ष में कंपार्टमेंट के पदार्थ विज्ञान का बृहस्पतिवार को पेपर था। इसके लिए पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। दोपहर लगभग 12 बजे आयुर्वेदिक कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्र पहुंचे थे। कंट्रोलर कार्यालय से परीक्षा केंद्र पर पेपर पहुंचाए थे। परीक्षा आरंभ होने से लगभग एक घंटे पहले कोई अज्ञात व्यक्ति कॉलेज के एक लिपिक को एक पैकेट देकर गया और कहा कि परीक्षा आरंभ होने से पहले इसे खोलकर देख लेना। जब लिपिक ने इसे खोल कर देता तो उसमें सॉल्व किया हुआ प्रश्न पत्र था।

लिपिक ने इसकी सूचना अधिकारियों को दी। हालांकि कॉलेज प्रशासन इस बात से इंकार कर रहा है। उनका कहना है कि इस बारे में परीक्षा आरंभ होने से पहले ही सूचना आ गई थी कि किसी अन्य केंद्र पर प्रश्नपत्र लीक हो गया है। डी-फार्मा के विद्यार्थियों को बांट दिया दूसरा पेपर

वहीं आयुष विश्वविद्यालय से डी-फार्मा कर रहे विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में दूसरा पेपर बांट दिया गया, जबकि उनका पेपर दूसरे विषय का था। इस पर जब विद्यार्थियों ने आपत्ति जताई तो आनन-फानन में दूसरा परीक्षा पत्र दे दिया, जिसके बाद परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न हुई। पांचों केंद्रों पर पेपर किया है रद : कुलसचिव

आयुष विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. अनिल शर्मा का कहना है कि इस पूरे प्रकरण की जांच के लिए वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. शंभू दयाल की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। यह समिति एक सप्ताह में पूरे मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने की रिपोर्ट विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बलदेव कुमार को सौंपेगी, जिसके बाद दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के अधीनस्थ गोपनीय शाखा में तैनात स्टाफ को तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया है और नए स्टाफ की नियुक्ति की गई है। डॉ. शर्मा ने बताया कि इसके बावजूद 31 जनवरी तक आयोजित की जा रही सभी परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.