Move to Jagran APP

40 लाख की लागत से तैयार होगा आयुर्वेदिक क्लीनिक

इस्माईलाबाद कस्बे में 40 लाख की लागत से आयुर्वेदिक क्लीनिक का भवन तैयार होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 07:30 AM (IST)
40 लाख की लागत से तैयार होगा आयुर्वेदिक क्लीनिक
40 लाख की लागत से तैयार होगा आयुर्वेदिक क्लीनिक

संवाद सहयोगी, इस्माईलाबाद : कस्बे में 40 लाख की लागत से आयुर्वेदिक क्लीनिक का भवन तैयार होगा। इसके लिए दो स्थानों का चयन किया गया है। इनमें से एक पर शीघ्र मुहूर लग जाएगी।। इस भवन में ग्रामीणों को हर प्रकार की आयुर्वेदिक दवा मिलेगी। इससे ग्रामीणों की 20 साल पुरानी मांग पूरी होगी।

loksabha election banner

कस्बे में आयुर्वेदिक दवा लेने का कोई सरकारी केंद्र नहीं है, जबकि ग्रामीण अंचल में आयुर्वेदिक दवा को लोग अधिक प्राथमिकता देते हैं। दर्शकों को पहले लोग हकीम और वैद्य को ही प्राथमिकता देते थे। ग्रामीणों का मानना है कि आयुर्वेदिक दवाओं का इलाज कारगर साबित होता है। इस मांग को गांव के लोगों की ओर से बीते दिनों खेल मंत्री संदीप सिंह के सामने रखा गया था। अब इस पर काम आरंभ हो गया है। प्रदेश सरकार ने बजट जारी कर दिया है। पीडब्ल्यूडी विभाग भवन एवं निर्माण अब भूमि के चयन में जुट गया है। इसके लिए दो जगहों को चिन्हित किया गया है। इसमें भूमि का एक भाग कस्बे में नवनिर्मित सरकारी अस्पताल के भवन के साथ देखा गया है। भूमि संबंधी निर्णय अगले सप्ताह हो जाएगा। आयुर्वेदिक क्लीनिक में ग्रामीणों को हर प्रकार की सुविधा मिलेगी। अंग्रेजी दवाओं से नाक भौंह चढ़ाने वालों को मुंह मांगी मुराद मिल जाएगी। इसका लाभ आसपास के बीस गांवों के लोगों को भी मिलेगा।

नगरपालिका चेयरमैन संजीव अरोड़ा ने बताया कि आयुर्वेदिक क्लीनिक के लिए भवन इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें चिकित्सकों के साथ साथ मुफ्त दवाओं का हर समय प्रबंध रहेगा। बुजुर्ग और जरूरतमंद परिवारों को बड़ा लाभ होगा। इससे आयुर्वेद का प्रचार प्रसार बढ़ेगा। यही नहीं दशकों पुराने इलाज पर एक बार फिर लोगों का विश्वास बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.