Move to Jagran APP

गांव तंगौरी में जल सरंक्षण अभियान के तहत चलाया जागरूकता अभियान

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने गांव तंगौरी में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को जल संरक्षण को लेकर जागरूक किया गया। खंड समन्वयक प्रदीप कुमार ने गांव के स्कूल आंगनबाड़ी पंचायत घर चौपाल व सरकारी भवनों में पानी के कनेक्शनों का सर्वे किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Dec 2021 01:05 AM (IST)Updated: Fri, 10 Dec 2021 01:05 AM (IST)
गांव तंगौरी में जल सरंक्षण अभियान के तहत चलाया जागरूकता अभियान
गांव तंगौरी में जल सरंक्षण अभियान के तहत चलाया जागरूकता अभियान

संवाद सूत्र, शाहाबाद मारकंडा : जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने गांव तंगौरी में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को जल संरक्षण को लेकर जागरूक किया गया। खंड समन्वयक प्रदीप कुमार ने गांव के स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत घर, चौपाल व सरकारी भवनों में पानी के कनेक्शनों का सर्वे किया। इसके साथ ही ग्रामीणों को जल संरक्षण, स्वच्छता व पानी की गुणवत्ता को लेकर जागरूकता संदेश दिया स्कूल में बच्चों को इस मुहिम में साथ जोड़ने के लिए जल संरक्षण के घरेलू उपाय बताए गए। उन्होंने जल समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए बताया कि जिले में पिहोवा, शाहाबाद और लाडवा खंड अटल भूजल टीम की ओर से डार्क जोन घोषित किया गए हैं। अगर समय रहते हमने अपने-अपने गांव में जल संरक्षण को लेकर प्रयास तेज नहीं किए तो स्थिति और भी भयानक हो सकती है। इस मौके पर कमेटी की चेयरमैन संगीता देवी, अनुज अवतार व बिट्टू मौजूद रहे।

loksabha election banner

महिला एवं बाल विकास विभाग ने महिला उत्पीड़न को रोकने के प्रति दिलाई शपथ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : महिला एवं बाल विकास विभाग ने केडीबी स्थित मीडिया सेंटर में कार्यस्थल पर महिला उत्पीड़न को रोकने के प्रति अधिकारियों, कर्मचारियों और आमजन को जागरूक करने के लिए एक शपथ समारोह किया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नीतू पूनिया ने शपथ दिलाते हुए कहा कि सरकारी कार्यालयों में कार्यस्थल व किसी अन्य स्थल पर कार्यरत प्रत्येक महिला का सम्मान किया जाए। महिलाओं से उचित दूरी बनाए रखने व पेशेवर तरीके से व्यवहार करने, प्रत्येक कार्यरत महिला को उनके नाम व सम्मान से संबोधित करने, पुरुष सहयोगियों से बातचीत करते समय आसपास की किसी भी महिला को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हंसी-मजाक करते समय किसी प्रकार के अभद्र इशारे व अभद्र भाषा का प्रयोग न करने, कार्यस्थल पर कार्यरत किसी भी महिला को गलत तरीके से, वासनापूर्ण तरीके से न देखने और किसी भी महिला के साथ गलत हरकत न करने व महिला की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही कार्यस्थल की गरिमा को हमेशा बनाए रखने और महिला का सम्मान करने की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर नरेंद्र सिंह, बलराम शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी कुसुम कांबोज, सुपरवाइजर सीमा, शोभा, रीतू, कांता, सरोज, विनय, सत्या, कविता, सुनीता व रेखा मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.