Move to Jagran APP

मौसम बदलते ही अनाज मंडियों में बढ़ी आवक, खरीद में आई तेजी

गेहूं की सरकारी खरीद के छठे दिन मंगलवार को जिला भर की अनाज मंडियों में गेहूं की आवक तेज हो गई। सरकार की ओर से शेड्यूलिग में छूट मिलने और मौके पर ही गेट पास तैयार होने पर मंगलवार को किसानों ने भी कटाई में तेजी ला दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 05:13 PM (IST)
मौसम बदलते ही अनाज मंडियों में बढ़ी आवक, खरीद में आई तेजी
मौसम बदलते ही अनाज मंडियों में बढ़ी आवक, खरीद में आई तेजी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गेहूं की सरकारी खरीद के छठे दिन मंगलवार को जिला भर की अनाज मंडियों में गेहूं की आवक तेज हो गई। सरकार की ओर से शेड्यूलिग में छूट मिलने और मौके पर ही गेट पास तैयार होने पर मंगलवार को किसानों ने भी कटाई में तेजी ला दी है। जिला भर की मंडियों में मंगलवार को 80 हजार क्विटल के करीब गेहूं पहुंचा। इसमें से खरीद एजेंसियों ने 27 हजार 100 क्विटल के करीब गेहूं की खरीद का कार्य पूरा कर लिया है। इसमें सबसे ज्यादा 15 हजार क्विटल की खरीद शाहाबाद अनाज मंडी में हुई है। आढ़तियों ने भी अपनी मांगों को लेकर दिन के अल्टीमेटम दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मंगलवार को नोडल अधिकारियों ने अनाज मंडियों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया।

loksabha election banner

----

गर्म हवाएं चलने से नमी भी हुई कम

पिछले कई दिनों से गर्म हवाएं चलने पर गेहूं में नमी भी कम हो गई है। मंगलवार को दैनिक जागरण ने थानेसर अनाज मंडी में गेहूं की तीन ढेरियों की नमी की जांच की। इनमें से ढेरी में 9.8, दूसरी में 10.7 और तीसरी ढेरी में 14.1 नमी रही है। नमी 12 फीसद से नीचे रहने पर अधिकारियों ने पहली दोनों ढेरियों की खरीद कर ली है। मौसम को देखते हुए मंगलवार को 55 किसान अपनी फसल लेकर पहुंचे।

----

इस्माईलाबाद में पहले दिन हुई खरीद

इस्माईलाबाद संवाद सहयोगी के अनुसार मंगलवार को अनाज मंडी में दो सरकारी एजेंसियों ने 622 क्विटल गेहूं लेकर खरीद का श्री गणेश किया। दोनों एजेंसियों का आढ़तियों ने खुलकर सहयोग किया। वहीं आढ़तियों का कहना है कि दो दिन जमकर काम करेंगे। इसके बाद आठ अप्रैल को आढ़ती आगामी रणनीति का ऐलान करेंगे।

आढ़ती एसोसिएशन ने तुलाई ना करने के ऐलान पर दोपहर के समय अचानक यू टर्न ले लिया। आनन फानन में सरकारी एजेंसियां मैदान में आ डटी। उसी समय सूखी गेहूं की बोली आरंभ कर दी गई। पहले दिन की खरीद में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक पुनीत कुमार और अजीत दलाल ने 422 क्विटल और हेफेड के निरीक्षक पीयूष कुमार ने 200 क्विटल गेहूं की खरीद की। मौके पर मार्केट कमेटी के सचिव शिव कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। खरीद में आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान राजेश कंसल, सचिव बलदेव शर्म और प्रेस प्रवक्ता दिनेश गर्ग ने खूब सहयोग किया।

------

सरकार को दो दिन का अल्टीमेटम

लाडवा संवाद सहयोगी के अनुसार लाडवा में भी मंगलवार को नौ हजार क्विटल के करीब गेहूं की खरीद हुई। हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष अशोक गुप्ता ने बताया कि अगर सरकार ने सात अप्रैल तक उनकी मांगे नहीं मानी तो आठ अप्रैल से पूरे प्रदेश की मंडियों के आढ़ती हड़ताल पर चले जाएंगे। आढ़ती न तो सरकार के लिए गेहूं तोलेंगे न ही उतारेंगे। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सरकार गेहूं का भुगतान आढ़ती के माध्यम से किसानों की इच्छा अनुसार करें। उन्होंने बताया कि आढ़तियों का धान सीजन 2020-21 का करोड़ों रुपये का भुगतान विभाग की गलती से गलत खातों में चला गया। विभाग आज तक रिकवरी नहीं कर पाया, जिसके चलते उनके खातों में यह राशि आज तक नहीं मिली है। उन्होंने सरकार से टोकन सिस्टम को बंद करने की भी मांग की।

-----

पिपली अनाजमंडी में भी शुरू हुई खरीद

संवाद सहयोगी पिपली के अनुसार पिपली की अनाज मंडी में भी मंगलवार को 2900 क्विटल गेहूं की खरीद हुई। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक बृजमोहन की अगुवाई में खरीद एजेंसी ने तकरीबन एक हजार क्विटल गेहूं की खरीद की। खरीद शुरू होने के समय पर पिपली अनाजमंडी दि न्यू कमीशन एजेंटस एसोसिएशन के प्रधान जोगिद्र सिंह, सरंक्षक नरिद्र पाल झांब, महासचिव सुरेंद्र बोडला व पूर्व मंडी महासचिव धर्मपाल मथाना ने दुकानों पर जाकर गेहूं का जायजा लिया। उन्होंने 12 फीसद से अधिक नमी वाली गेहूं को सुखाने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.