Move to Jagran APP

हवा में प्रदूषण का स्तर पहुंचा 180 एमजी प्रति क्यूबिक

दिवाली के बाद धर्मनगरी की हवा में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स में सोमवार को कुरुक्षेत्र की हवा को हानिकारक दर्शाया गया है। इसका स्तर 180 एमजी प्रति क्यूबिक मीटर दिखाया जा रहा है जबकि 60 एमजी तक की मात्रा ही स्वास्थ्य के लिए सही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 09:02 AM (IST)
हवा में प्रदूषण का स्तर पहुंचा 180 एमजी प्रति क्यूबिक
हवा में प्रदूषण का स्तर पहुंचा 180 एमजी प्रति क्यूबिक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : दिवाली के बाद धर्मनगरी की हवा में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स में सोमवार को कुरुक्षेत्र की हवा को हानिकारक दर्शाया गया है। इसका स्तर 180 एमजी प्रति क्यूबिक मीटर दिखाया जा रहा है, जबकि 60 एमजी तक की मात्रा ही स्वास्थ्य के लिए सही है। ऐसे में हवा में सांस लेने से लोग बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। पिछले कई दिनों से अक्सर रात के समय हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है।

loksabha election banner

पिछले लगभग एक माह धान की कटाई करने के बाद फसली अवशेष को आग लगाने की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसी के चलते दोपहर बाद पर्यावरण में पीएम 10 और पीएम 2.5 के साथ-साथ जहरीली गैसों की मात्रा भी बढ़ रही है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक कार्यालय में लगे एमबिएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिग सिस्टम से रात के समय कर्मचारी इस पर नजर रख रहे हैं। दिन में जहां पीएम 10 का लेवर 206 तक होता है, वहीं रात होते-होते यही 250 के पार हो जाता है। पिछले 24 घंटे में इसी एवरेज 180 एमजी प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज की गई है जो सामान्य से काफी ऊपर का स्तर है।

---

सोमवार दोपहर को

पीएम 10 का लेवल 206.80

पीएम 2.5 का लेवल 112

ओजोन का लेवल 113.17

एसओ 2 का लेवल 37.91

---

180 एमजी प्रति क्यूबिक मीटर का लेवल स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इसके लिए तय लिमिट 60 एमजी प्रति क्यूबिक मीटर है।

डॉ. नरेश भारद्वाज, पर्यावरण विशेषज्ञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.