Move to Jagran APP

अनुसंधान और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए कुवि और सीडीएलयू सिरसा के बीच हुआ समझौता

अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और चौधरी देवी लाल विवि सिरसा के भौतिकी विभाग अनुसंधान और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए शोध छात्रों और संकायों का आदान-प्रदान कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 04:11 PM (IST)
अनुसंधान और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए कुवि और सीडीएलयू सिरसा के बीच हुआ समझौता
अनुसंधान और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए कुवि और सीडीएलयू सिरसा के बीच हुआ समझौता

-एमओयू के जरिये दोनों विभाग अनुसंधान सुविधाओं को साझा करेंगे

loksabha election banner

- शिक्षा व विज्ञान के क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थानों से एमओयू वर्तमान समय की जरूरत जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और चौधरी देवी लाल विवि सिरसा के भौतिकी विभाग अनुसंधान और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए शोध छात्रों और संकायों का आदान-प्रदान कर सकेंगे। इसके लिए दोनों विश्वविद्यालयों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की मौजूदगी में कुवि की ओर से कुलसचिव डा. संजीव शर्मा और चौधरी देवी लाल विवि सिरसा की ओर से कुलसचिव डा. मोनिका वर्मा ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि इस एमओयू के जरिये दोनों विभाग अनुसंधान सुविधाओं को साझा करेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं विज्ञान के क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थानों से एमओयू वर्तमान समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस एमओयू के माध्यम से संकायों के आदान-प्रदान, अतिथि व्याख्यान कार्यक्रम, सहयोगी अनुसंधान व अनुसंधान परियोजनाओं का प्रस्तुतीकरण और निष्पादन, उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण के विकास के विभिन्न क्षेत्रों में बौद्धिक विचार और तकनीकी सहायता सांझा की जाएगी। यह समझौता ज्ञापन पांच साल के लिए प्रभावी होगा और दोनों विभागों के लिए फायदेमंद होगा।

मील का पत्थर साबित होगा एमओयू

सीडीएलयू के कुलपति प्रो. अजमेर मलिक ने कहा कि यह एमओयू दोनों विवि के लिए शिक्षा, शोध एवं विज्ञान के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। एमओयू इस विभाग के शिक्षक एवं विद्यार्थियों के साथ-साथ दोनों विश्वविद्यालयों को भी लाभकारी सिद्ध होगा। कुवि कुलसचिव डा. संजीव शर्मा ने कहा कि एमओयू के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस एमओयू से दोनों विश्वविद्यालय आपस में विस्तार गतिविधियां व शोध कार्यक्रमों को आदान-प्रदान करेंगे।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर कुवि की डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजूला चौधरी, सीडीएलयू के भौतिकी विभाग के अध्यक्ष डा. धर्मबीर सिंह, भौतिक विज्ञान विभाग कुवि के भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. फकीर चंद, प्रो. आरके मोदगिल व प्रो. संजीव अग्रवाल मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.