Move to Jagran APP

श्रीगुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान भेजा जाएगा संगत का जत्था

कुरुक्षेत्र श्रीगुरु नानक देव महाराज के प्रकाशोत्सव पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्रीअमृतसर की ओर से संगत का जत्था पाकिस्तान भेजा जाएगा। श्रीननकाना साहिब के दर्शनाभिलाषी संगत इसके लिए आवेदन कर सकती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 06:25 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 06:25 AM (IST)
श्रीगुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान भेजा जाएगा संगत का जत्था
श्रीगुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान भेजा जाएगा संगत का जत्था

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

श्रीगुरु नानक देव महाराज के प्रकाशोत्सव पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्रीअमृतसर की ओर से संगत का जत्था पाकिस्तान भेजा जाएगा। श्रीननकाना साहिब के दर्शनाभिलाषी संगत इसके लिए आवेदन कर सकती है।

एसजीपीसी सब आफिस के एडिशनल सेकेटरी डा. परमजीत सिंह सरोहा ने बताया कि एसजीपीसी की प्रधान बीबी जगीर कौर के दिशा-निर्देश पर इसके लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। डा. सरोहा के अनुसार हर साल की तरह शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्रीअमृतसर की ओर से इस बार भी श्रीगुरु नानक देव महाराज के प्रकाश पर्व पर संगत का जत्था पाकिस्तान भेजा जाएगा। उनके मुताबिक नवंबर महीने में श्री गुरु नानक देव महाराज का प्रकाश उत्सव मनाने के लिए इस जत्थे को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर कार्यकारिणी समिति के मेंबर जत्थेदार हरभजन सिंह मसाना धर्मनगरी से रवाना करेंगे। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान धार्मिक यात्रा के लिए जाने वाली इच्छुक संगत एसजीपीसी सब आफिस कुरुक्षेत्र में 30 जुलाई तक अपना पासपोर्ट, आधार कार्ड के साथ आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा पंचकुला के गुरुद्वारा पातशाही दसवीं नाढा साहिब, अंबाला के गुरुद्वारा श्रीपंजोखरा साहिब पातशाही आठवीं, अंबाला शहर में गुरुद्वारा श्रीमंजी साहिब, जींद में गुरुद्वारा श्रीगुरु तेग बहादुर साहिब धमतान साहिब, गुरुद्वारा श्री गुरु तेग बहादुर साहिब, कुरुक्षेत्र में गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी, यमुनानगर में गुरुद्वारा साहिब पातशाही पहली व दसवीं कपालमोचन में भी आवेदन किया जा सकता है।

वर्कशाप में 45 विद्यार्थियों ने लिया भाग

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : उदयन केयर आइटी सेंटर कुरुक्षेत्र की ओर से जनसंख्या दिवस पर एक आनलाइन वर्कशाप आयोजित की गई। जिसमें मुख्य वक्ता संस्था की संयोजिका प्रो. सुषमा शर्मा व कुवि के अंग्रेजी विभाग से डा. रामनिवास रहे। वर्कशाप में 45 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

प्रो. सुषमा शर्मा ने विद्यार्थियों को बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि 11 जुलाई 1987 को विश्व की जनसंख्या पांच अरब हो गई थी। इसके बाद विश्व की जनसंख्या 2011 में सात अरब 87 करोड़ 85 लाख से भी अधिक पहुंच गई। हर दिन लाखों की संख्या में जनसंख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश चीन है, जबकि दूसरे स्थान पर भारत है। चीन की जनसंख्या जहां एक अरब 44 करोड़ से अधिक है, तो वही भारत की जनसंख्या एक अरब 39 करोड़ से अधिक है। डा. रामनिवास ने बताया कि आस्ट्रेलिया की कुल आबादी जितनी है उतनी भारत में हर साल जनसंख्या बढ़ती है। उन्होंने बताया कि जनसंख्या वृद्धि के कारण हमें संसाधनों के अभाव का सामना करना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.