Move to Jagran APP

युवती को वर्क परमिट पर कनाडा भेजने के नाम पर 25 लाख की धोखाधड़ी

जिले में कबूरबाजी का एक और मामला सामने आया है। एक महिला समेत चार लोगों ने एक युवती के साथ कनाड़ा भेजने के नाम पर 25 लाख की धोखाधड़ी कर ली। थाना सदर थानेसर पुलिस में युवती की मोसी के लड़के की शिकायत पर संदीप सिंह वासी गांव रोड खेडा बडाला बांगर जिला गुरदासपुर (पंजाब) आशीष शर्मा नागलोई नई दिल्ली बेअंत कौर उर्फ सोनिया मांगट व नवजोत सिहं वासी गांव धरबरथा तहसील नैना देवी बुढैला जिला बिलासपुर हिमाचल पर धोखाधड़ी और एमीग्रेशन एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:15 AM (IST)
युवती को वर्क परमिट पर कनाडा भेजने के नाम पर 25 लाख की धोखाधड़ी
युवती को वर्क परमिट पर कनाडा भेजने के नाम पर 25 लाख की धोखाधड़ी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले में कबूरबाजी का एक और मामला सामने आया है। एक महिला समेत चार लोगों ने एक युवती के साथ कनाड़ा भेजने के नाम पर 25 लाख की धोखाधड़ी कर ली। थाना सदर थानेसर पुलिस में युवती की मोसी के लड़के की शिकायत पर संदीप सिंह वासी गांव रोड खेड़ा बडाला बांगर, जिला गुरदासपुर (पंजाब), आशीष शर्मा नागलोई, नई दिल्ली, बेअंत कौर उर्फ सोनिया मांगट व नवजोत सिहं वासी गांव धरबरथा तहसील नैना देवी, बुढैला, जिला बिलासपुर, हिमाचल पर धोखाधड़ी और एमीग्रेशन एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

prime article banner

जसकरण निवासी गांव सोढी ने थाना सदर पुलिस को शिकायत दी है। उसकी संदीप सिंह वासी गांव रोड खेड़ा बडाला बांगर, जिला गुरदासपुर पंजाब के साथ पुरानी जान पहचान थी। संदीप सिंह ने उसको बताया कि वह और उसका साथी आशीष शर्मा बेअंत कौर उर्फ सोनिया मांगट बोरोजगारों को वर्क परमिट पर 25 लाख रुपये में कनाडा भेजते हैं। उन्होंने उसको ऑनलाइन काम करने का विश्वास दिलाया। उसने अपनी मासी की लड़की गुरजोत कौर वासी औरगंपुर बीबी जिला बिजनौर को बताया। वह अपने घर में सलाह कर कनाडा वर्क परमिट पर जाने के लिए तैयार हो गई। उपरोक्त आरोपितों को अपने गांव सोढी में बुलाया और अपनी मासी की लड़की से बातचीत कराई। गुरजोत कौर के पासपोर्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड, स्कूल प्रमाण पत्र व दस पासपोर्ट साइज फोटो ले लिए और फाइल का खर्चा एक लाख रुपये नकद ली।

उन्होंने 2.50 लाख संदीप के बैंक खाते में ट्रांसफर किए और 3.25 लाख नवजोत सिंह गांव धरबरथा तहसील नैना देवी, बुढैला, जिला बिलासपुर हिमाचल के खाते में ट्रांसफर की। वे 2-3 महीने गुरजोत कौर को बहाने बनाकर टाल मटोल करते रहे। छह मार्च 2019 को उनको बताया कि उनका वीजा आ चुका है और अप्रैल के पहले सप्ताह में टिकट करवाने का भरोसा दिया।

दो बार कनाडा का टिकट दिखाया

संदीप ने उनको बताया कि उनका टिकट चार अप्रैल 2019 का हो गया है। उसके कहने पर 3.98 लाख रुपये सोनिया मांगट के खाते में ट्रासफर कर दी। उनको तीन अप्रैल को बताया कि कुछ कागजात की कमी की वजह से कनाडा जाने में अड़चन पैदा हो गई है। मई महीने में दोबारा टिकट करवाएंगे। गुरजोत कौर ने 24 और 29 अप्रैल को एक-एक लाख रुपये गुगल पे और 30 अप्रैल को 99,500 रुपये आरटीजीएस से उनके बताए खातों में ट्रांसफर कर दी। उनके कहने पर 35 हजार और 24 हजार रुपये की पेमेंट दोबार में की। उसको एक जुलाई 2019 को उसकी मोसी की लड़की विजा दिखाया और 13 जुलाई को टिकट के लिए 39,500 रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करवाए। इसके बाद 19 जुलाई को 75 हजार और 22 जुलाई को 1.50 लाख रुपये उनके खाते में ट्रांसफर किए। वे इसके बाद भी उनको टाल-मटोल करते रहे। उन्होंने बार-बार फोन किया तो उनको जान से मारने की धमकी देने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.