Move to Jagran APP

युवाओं का पुलिस सेवा में आना गर्व की बात: सीएम

मधुबन स्थित हरियाणा सशस्त्र पुलिस के वच्छेर स्टेडियम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अपील पर 86 वें बैच के 1647 महिला एवं पुरुष सिपाहियों ने माथे पर माटी का तिलक कर अपनी ड्यूटी के प्रति पहला कदम रखा। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस जमीन पर उन्होंने कड़ी मेहनत व लगन से करीब 10 महीने का प्रशिक्षण लिया है उससे उनका आजीवन भावनात्मक लगाव रहेगा इसलिए इस जमीन की मिट्टी से तिलक करें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 02:04 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:18 AM (IST)
युवाओं का पुलिस सेवा में आना गर्व की बात: सीएम
युवाओं का पुलिस सेवा में आना गर्व की बात: सीएम

जागरण संवाददाता, करनाल : मधुबन स्थित हरियाणा सशस्त्र पुलिस के वच्छेर स्टेडियम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अपील पर 86 वें बैच के 1647 महिला एवं पुरुष सिपाहियों ने माथे पर माटी का तिलक कर अपनी ड्यूटी के प्रति पहला कदम रखा। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस जमीन पर उन्होंने कड़ी मेहनत व लगन से करीब 10 महीने का प्रशिक्षण लिया है, उससे उनका आजीवन भावनात्मक लगाव रहेगा, इसलिए इस जमीन की मिट्टी से तिलक करें।

loksabha election banner

नौजवानों ने अपना करियर बनाने के लिए पुलिस सेवा को चुना, जो कि बड़े गर्व की बात है, क्योंकि पुलिस और दूसरे विभागों के सामान्य कर्मचारियों की ड्यूटी में काफी अंतर रहता है।

दूसरे कर्मचारी कैलेंडर के हिसाब से चलते हैं लेकिन पुलिस का कोई कैलेंडर नहीं होता। कोई त्योहार हो या राजपत्रित अवकाश, पुलिस हमेशा ड्यूटी पर दिखाई देती है जो कि चुनौती भरा कार्य है।

इससे पूर्व दीक्षांत समारोह में शामिल पुलिस जवानों ने शानदार परेड का प्रदर्शन कर मार्च पास्ट किया। पुलिस महानिदेशक हरियाणा मनोज यादव ने समस्त पुलिस परिवार की ओर से मुख्यमंत्री का अभिवादन किया।

---बॉक्स----

पुलिस कर्मचारियों को सप्ताह में छुट्टी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले पांच साल में विभाग में महिला पुलिस की संख्या मात्र 6 प्रतिशत थी जो कि अब 10 प्रतिशत हो गई है। महिलाओं का सशक्तिकरण और उनमें आत्म विश्वास बढ़ाने के लिए हरियाणा में 29 महिला पुलिस थाने खोले गए हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मचारी के लिए कोई छुट्टी का प्रावधान नहीं था, अब इनको सप्ताह में एक छुट्टी दी गई है। पुलिस के लिए आवासीय सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि हर वर्ष करीब 5000 नई पुलिस भर्तियां की जाएंगी।

अन्य विभागों के साथ पुलिस विभाग में भी सुविधा दी गई है कि किसी भी कर्मचारी को अपना करियर बढ़ाने के लिए अब एनओसी लेने की जरूरत नहीं है, केवल अपने विभाग को सूचना देनी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.