Move to Jagran APP

स्वस्थ रहने के लिए सबको करना चाहिए योग : कंवरभान

संवाद सहयोगी बल्ला अनाज मंडी में पतंजलि योग समिति की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 08:09 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 08:09 AM (IST)
स्वस्थ रहने के लिए सबको करना चाहिए योग : कंवरभान
स्वस्थ रहने के लिए सबको करना चाहिए योग : कंवरभान

संवाद सहयोगी, बल्ला : अनाज मंडी में पतंजलि योग समिति की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में योग शिक्षक कंवरभान जांगड़ा ने कहा कि हर किसी को योग करना चाहिए। प्राचीनकाल से चलती आ रही योग पद्धति से कई तरह की बीमारियों का खात्मा यूं ही हो जाता है इसलिए हर कोई योग करे और निरोग रहे। वह शनिवार को अनाज मंडी परिसर में आयोजित योग शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिस समय विज्ञान नहीं था, उस समय से देश में आयुर्वेद और योग था। इसे हर किसी को अपनाने की आवश्यकता है। भागमभाग भरे जीवन में समय निकालकर कुछ समय योग करने पर कई तरह की बीमारियों का इलाज मुफ्त में संभव है। इसके लिए बड़े-बड़े डाक्टरों और अस्पतालों में भी जाने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि निरंतर योग और आध्यात्मिक भाव में रहकर ही हर समस्या को दूर किया जा सकता है। योग शिक्षक मुनीराम शर्मा ने कहा कि आज छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लगा जा रहा है। जेंटलमैन बनकर लोग मेंटल मैन बन गए हैं। असाधारण खान-पान से कई तरह की बीमारियां हो रही है। सही ढंग से मसाले के उपयोग करने से कई तरह की बीमारियों का समाप्त होना तय है। इसके साथ योग अपनाकर हम सदा के लिए निरोग रह सकते हैं। जिस घर में भोजन बनाने आ गया, वहां से कई बीमारियां दूर हो जाएंगी। स्वस्थ न होने पर कोई भी काम सही ढंग से नहीं हो पाता, इसलिए योग की शरण में जाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.