Move to Jagran APP

नेशनल हाईवे से निर्मल कुटिया चौक के पास एग्जिट प्वाइंट पर काम हुआ शुरू, दो महीनो में काम होगा पूरा

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठकों में उपायुक्त निशांत कुमार यादव के प्रयास रंग लाए। इसे लेकर शहर से गुजरते नेशनल हाईवे पर निर्मल कुटिया के पास आखिर एक एग्जिट प्वाइंट मिल गया है। एनएचएआइ ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है जो दो महीनों में पूरा होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 05:26 PM (IST)
नेशनल हाईवे से निर्मल कुटिया चौक के पास एग्जिट प्वाइंट पर काम हुआ शुरू, दो महीनो में काम होगा पूरा
नेशनल हाईवे से निर्मल कुटिया चौक के पास एग्जिट प्वाइंट पर काम हुआ शुरू, दो महीनो में काम होगा पूरा

जागरण संवाददाता, करनाल : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठकों में उपायुक्त निशांत कुमार यादव के प्रयास रंग लाए। इसे लेकर शहर से गुजरते नेशनल हाईवे पर निर्मल कुटिया के पास आखिर एक एग्जिट प्वाइंट मिल गया है। एनएचएआइ ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है, जो दो महीनों में पूरा होगा। शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में मासिक बैठक में उपायुक्त व समिति के चेयरमैन निशांत कुमार यादव ने इसकी जानकारी दी। सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक के एजेंडे में 16 बिदुओं पर चर्चा हुई। जबकि छह कार्य मुकम्मल हुए और 10 कार्य प्रगति पर है।

loksabha election banner

पिछले करीब एक साल से ओर लगातार नौ बैठकों में इस मुद्दे को उठाया गया। इसलिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने लोगों की सुविधा को देखते इसे स्वीकृत किया और अब इस पर काम शुरू हो गया है। इस सुविधा से दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों को लघु सचिवालय, केसीजीएमसी और ट्रामा सेंटर में पहुंचने के लिए यह सुविधा होगी।

शहर में एलइडी लगाने का काम हुआ शुरू

उपायुक्त ने जानकारी दी कि करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से शहर में एलइडी लाइट लगाने का जो प्रोजेक्ट लिया गया था, उस पर काम शुरू हो गया है। जिस कंपनी को कांट्रेक्ट दिया है, वह 28 सप्ताह में इस काम को पूरा करेगी। 10 साल तक मरमम्त भी कम्पनी की रहेगी। इस प्रोजेक्ट में 40, 70 व 150 वाट की अलग-अलग लाइटें होंगी, जो अंधेरा होते ही स्वयं जग जाएंगी और भौर होते ही बंद हो जाएंगी, इससे पावर की बचत होगी। डैशबोर्ड से यह भी पता लग सकेगा कि कितनी लाइट बंद रही, उसी हिसाब से कंपनी पर जुर्माना लगाकर कटौती करेंगे।

चाइनिज डोर पर लगाया प्रतिबंध

उपायुक्त ने बताया कि बसंत पंचमी का त्यौहार निकट है। इस दिन बड़े पैमाने पर शहर में पतंगबाजी होती है। इसे देखते चाइनिज डोर के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कोई इसे बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि चाइनिज डोर पशु-पक्षियों और मनुष्य के लिए घातक है, इसमें फंस जाने से दुर्घटना होती है।

अंबेडकर चौक से एनडीआरआइ तक सड़क मार्ग पर सामान विक्रेताओं के होंगे चालान

उपायुक्त ने बताया कि अंबेडकर चौक से एनडीआरआइ तक महिला थाना और आरटीए आफिस के आगे फुटपाथ पर अतिक्रमण होने की शिकायतें मिलती हैं। जो लोग फुटपाथ पर सामान रखकर बेचते हैं या वाहनों को खड़ा रखते हैं, उनके चालान होंगे।

शहर के 29 चौक-चौराहों पर बनेगी जेबरा क्रासिग, लगेंगे साइन बोर्ड

उपायुक्त ने बताया कि शहर के 29 चौक-चोराहों पर नगर निगम की ओर से सड़क के नियमानुसार जेबरा क्रासिग बनवाए जाएंगे और सभी जगह साइन बोर्ड लगवाए जाएंगे, जिस पर लिखा होगा कि वाहनों को जेबरा क्रासिग से पहले रोकें, अन्यथा होगा चालान। इसी प्रकार शहर के एनडीआरआइ, कमेटी चौक, नूर महल, मुगल कैनाल, शहीद उधम सिंह चौक, हांसी चौक और ब्रह्मानंद चौक पर ब्लीकिग लाइट लगाने के भी उन्होंने नगर निगम के प्रतिनिधि को निर्देश दिए।

बरसात से हुई क्षति को दुरूस्त करने का काम होगा शुरू

मीटिग में उपायुक्त ने बताया कि सर्द मौसम की बरसात लगभग समाप्त हो गई हैं। वर्षा से तारकोल निर्मित सड़कों पर जहां-जहां क्षति हुई है, 15 फरवरी के बाद इन्हें दुरूस्त करने का काम शुरू करेंगे।

ये रहे मौजूद रहे

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिला परिवहन अधिकारी उर्मिल श्योकंद, एसडीएम करनाल गौरव कुमार, एसडीएम असंध मंदीप कुमार, एसडीएम घरौंडा अभय जांगड़ा, सीटीएम मयंक भारद्वाज, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, गैर सरकारी सदस्य संदीप लाठर, प्रमोद गुप्ता व विपिन शर्मा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.