Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी से जुड़ी परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने की कवायद तेज

0 उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में स्मार्ट लाईट व स्मार्ट वाटर सप्लाई के लिए तैयार डॉक्यूमेंट को डीएलयूबी से अनुमोदित करवाने से पहले मंथन कर दिया अंतिम रूप जागरण संवाददाता करनाल स्मार्ट सिटी से जुड़े विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम करने के लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। मंगलवार को केएससीएल के सीईओ व उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय के सभागार में दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट स्मार्ट लाईट व स्मार्ट वाटर सप्लाई पर स्काडा के लिए तैयार आरएफपी के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने के लिए टेक्नीकल कमेटी की मीटिग ली। बैठक में आरएफपी या टैंडर के प्रारूप को निदेशक शहरी स्थानीय निकाय विभाग से अनुमोदित करवाने के लिए स

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 06:34 PM (IST)
स्मार्ट सिटी से जुड़ी परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने की कवायद तेज
स्मार्ट सिटी से जुड़ी परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने की कवायद तेज

जागरण संवाददाता, करनाल : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सिरे चढ़ाने की तैयारी जोरों पर है। मंगलवार को केएससीएल के सीईओ व उपायुक्त निशांत यादव ने लघु सचिवालय के सभागार में दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट स्मार्ट लाइट व स्मार्ट वाटर सप्लाई पर स्काडा के लिए तैयार आरएफपी के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने के लिए टेक्नीकल कमेटी की मीटिग ली। बैठक में टेंडर के प्रारूप को निदेशक शहरी स्थानीय निकाय विभाग से अनुमोदित करवाने के लिए सभी पहलुओं पर मंथन हुआ।

loksabha election banner

स्मार्ट वाटर सप्लाई पर स्काडा लगाने के प्रोजेक्ट के प्रारूप पर विचार-विमर्श में बताया गया कि शहर में प्रोजेक्ट के तहत 192 नलकूपों के साथ-साथ 200 अन्य जगह वाटर फ्लो बताने वाले फ्लोमीटर लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त प्रेशर मीटर व प्रोग्रामेबल लॉजिकल कंट्रोल (पीएलसी) लगाए जाएंगे। पेयजल के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर में 12 जोन बनाए गए हैं, प्रत्येक जोन में करीब 10 नलकूप हैं। चर्चा हुई कि स्मार्ट वाटर सप्लाई में टेल एंड तक पेयजल पहुंचना सुनिश्चित हो। सभी टेक्नीकल व इंजीनियरिग विग के अधिकारियों के साथ डिस्कस की गई। इस प्रोजेक्ट का मकसद नागरिकों को पर्याप्त व शुद्ध पेयजल मुहैया करवाना है। मीटिग में दूसरे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट स्मार्ट लाइट पर भी मंथन किया गया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ निशांत यादव ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत पूरे पैन सिटी में 25 हजार एलईडी लगाई जाएंगी। प्रोजेक्ट के लिए तैयार टैंडर डॉक्यूमेंट को अंतिम रूप देने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ उपायुक्त ने चर्चा की, जिसमें इस काम को करने वाली कम्पनी के कॉन्ट्रेक्टर की तकनीकी योग्यता आदि बिदुओं पर चर्चा की गई। डॉक्यूमेंट को अंतिम रूप दिया गया। सीईओ ने निगम के मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि वे बुधवार को दोनों प्रोजेक्ट के आरएफपी या टेंडर डॉक्यूमेंट को डीएलयूबी कार्यालय ले जाएं और इन्हें अनुमोदित करवाने की कार्रवाई करें। इस दौरान नगर निगम के मुख्य अभियंता रामजी लाल, अधीक्षण अभियंता दीपक किग्गर, डीएमसी धीरज कुमार, टेक्नीकल एडवाइजर एसपी ठकराल, कार्यकारी अभियंता सौरभ गोयल, यूएचबीवीएन के एक्सईएन धर्म सुहाग, जन स्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन विकास संगरोहा तथा पीएमसी प्रवीन झा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.