Move to Jagran APP

चौक का नाम रखने की होड़ में दो समुदाय आमने-सामने

शहर के चौक-चौराहों के नाम महापुरुषों के नाम पर रखे जाने की नगरपालिका की योजना जातीय खींचतान में बदलती हुई नजर आ रही है। रेलवे रोड पर स्टेशन के नजदीक चौक बनाने को लेकर दो समुदायों के लोगों में टकराव की स्थिति बन गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 07:00 AM (IST)
चौक का नाम रखने की होड़ में दो समुदाय आमने-सामने
चौक का नाम रखने की होड़ में दो समुदाय आमने-सामने

संवाद सहयोगी, घरौंडा : शहर के चौक-चौराहों के नाम महापुरुषों के नाम पर रखे जाने की नगरपालिका की योजना जातीय खींचतान में बदलती हुई नजर आ रही है। रेलवे रोड पर स्टेशन के नजदीक चौक बनाने को लेकर दो समुदायों के लोगों में टकराव की स्थिति बन गई। एक जाति विशेष के लोग अपने गुरु के नाम पर चौक बनाना चाहते हैं जबकि दूसरे समुदाय के लोग इस स्थान पर चौक बनाने का विरोध कर रहे हैं। मामले की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी दलबल के साथ मौके पर पहुंचे ओर चौक पर लगाये गए बोर्ड को उखाड़ने का प्रयास किया लेकिन विवाद को तूल पकड़ता देख दोनों पक्षों के मौजिज लोगों को थाने बुलाया गया। स्थानीय विधायक और नगरपालिका ने शहर के चौकों व सड़कों के नाम संतो, महापुरुषों और शहीदों के नाम पर रखने की घोषणा क्या कि लोंगो के बीच अपने अपने चौक बनाने की होड़ छिड़ गई। शहर के रेलवे रोड की एंट्री पर महाराणा प्रताप चौक, डिगर माजरा रोड पर गुरु सैन भगत चौक, दिल्ली चुंगी सड़क का नाम भगवान परशुराम मार्ग रखे जाने के बाद विभिन्न समुदायों के बीच नामकरण की भावना और अधिक प्रबल होती जा रही है।

loksabha election banner

समुदाय के कुछ लोगो ने विशेष रविवार की सुबह रेलवे रोड के पश्चिमी छोर पर गुरु रविदास के नाम का बोर्ड लगाना शुरू कर दिया। चौक का निर्माण होता देख दूसरे समुदाय के लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। थोड़ी ही देर में दोनों पक्षों के सैकड़ों लोग मौके पर एकत्रित हो गए। बोर्ड लगाने वाले पक्ष के लोगों का तर्क है कि उन्होंने चौक के निर्माण के लिए नगरपालिका सचिव को एप्लिकेशन दे रखी है जबकि विरोध कर रहे समुदाय के लोगों का कहना है कि इस स्थान पर गुरु परशुराम चौक बनाने का प्रस्ताव नगरपालिका ने वर्ष 1996 में पास किया था इसलिए यहां पर परशुराम चौक बनना चाहिए। ---बॉक्स----थाने में हुई दोनों पक्षों की बैठक दोनों पक्षों के तेवरों को भांपते हुए थाना प्रभारी मनोज कुमार ने दोनों पक्षों के पांच-पांच मौजिज लोगों की कमेटी बनाकर अपनी बात रखने को कहा। नायब तहसीलदार सुमनलता, डीएसपी, थाना प्रभारी मधुबन तरसेम चंद व थाना अध्यक्ष मनोज कुमार के सामने एक पक्ष की तरफ से पार्षद रामसिंह, पार्षद पति अनिल कुमार, पार्षद विक्रम जीत, मलखान, रिकू ने अपनी बात रखी। दूसरे पक्ष की तरफ से पार्षद ओंकार शर्मा, पूर्व पार्षद श्री कृष्ण शर्मा, नरेंद्र काला, सुशील कौशिक, श्याम सुंदर शर्मा शामिल हुए। पुलिस स्टेशन में प्रशासन की मौजूदगी में चली एक घंटे लंबी बैठक में दोनों पक्षों ने आपसी भाईचारे से विवाद को हल करने में सहमति जताई। ---बॉक्स----

एसडीएम ने सोमवार को पार्षदों की बैठक बुलाई

रेलवे रोड पर चौक को लेकर हुए विवाद को लेकर एसडीएम गौरव कुमार ने शहर के सभी पार्षदों की एक बैठक एसडीएम कार्यालय में बुलाई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि शहर में बन रहे संत-महापुरुषों के नाम से बन रहे चौकों के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा। नगरपालिका सचिव रविप्रकाश शर्मा ने कहा कि शहर में नगरपालिका की अनुमति से ही सड़कों व चौराहों के नाम संत महापुरुषों के नाम रखे जाएंगे। फिलहाल तक केवल दो चौकों के नाम महाराणा प्रताप व गुरु सेन भक्त के नाम से पास किए गए हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से चौक का निर्माण नहीं कर सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.