Move to Jagran APP

वैक्सीन लगाने के लिए कर्णनगरी में विशेष प्रबंध

जागरण संवाददाता करनाल कोरोना वैक्सीन आम लोगों को लगाने से पहले जिले के छह स्वास्थ्य कें

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 07:38 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 07:38 AM (IST)
वैक्सीन लगाने के लिए कर्णनगरी में विशेष प्रबंध
वैक्सीन लगाने के लिए कर्णनगरी में विशेष प्रबंध

जागरण संवाददाता, करनाल: कोरोना वैक्सीन आम लोगों को लगाने से पहले जिले के छह स्वास्थ्य केंद्रों पर सफल ड्राई रन किया। इसके तहत जहां भी कुछ कमी मिली, डीसी निशांत यादव की ओर से इसे डॉक्टरों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। प्रत्येक सेंटर पर 25 स्वास्थ्यकर्मियों को ड्राई रन से जोड़ा गया।

loksabha election banner

डीसी निशांत कुमार यादव ने वीरवार को सीएचडी स्थित पार्क अस्पताल और कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्सीन के लिए ड्राई रन का जायजा लिया। एसपी गंगाराम पूनिया ने भी उनके साथ पहुंचकर गहनता से तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि वैक्सीन लगाने के लिए आने वाले व्यक्ति और वैक्सीन लगने तक की पूरी प्रक्रिया को पांच चरणों में पूरा होगा। उन्होंने इससे जुड़ी तमाम गतिविधियों के बाबत विस्तार से हर चरण पर ड्यूटी दे रहे डॉक्टरों की टीम से जानकारी ली।

डीसी ने बताया कि जिले में ड्राई रन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी कुंजपुरा, पीएचसी सांभली व कुटेल सेंटर बनाया गया है जबकि शहरी क्षेत्र में सीएचडी स्थित पार्क अस्पताल, रामनगर डिस्पेंसरी, केसीजीएमसी को सेंटर बनाया है। इन सभी सेंटरों में 25-25 स्वास्थ्यकर्मियों को ड्राई रन में शामिल किया गया। उन्हें टीकाकरण की प्रक्रिया में शामिल किया। उन्होंने बताया कि जब कोरोना वैक्सीन आएगी और प्रथम चरण का टीकाकरण होगा, इसके लिए जिला में 10700 स्वास्थ्यकर्मियों का चयन किया गया है, जिनको वैक्सीन लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए वीरवार को मॉक ड्रिल हुई। सभी केंद्रों पर सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक यह मॉक ड्रिल कार्यक्रम सफल रहा। इस मौके पर एसपी गंगाराम पुनिया, कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा, सीएमओ डा. योगेश शर्मा, डा. नीलम, डा. राजेश, डा. पोरिया, पार्क अस्पताल की प्रबंधक डा. रंजना शर्मा उपस्थित रहे। सात केंद्रों में शामिल सेंट्रल स्टोर में रखेंगे वैक्सीन

डीसी ने बताया कि करनाल के सेंट्रल मेडिकल स्टोर को कोरोना की वैक्सीन रखने के लिए चिह्नित किया है। यहां से हरियाणा सहित उत्तर भारत के विभिन्न प्रदेशों में वैक्सीन जाएगी। भारत सरकार ने देश में ऐसे सात केंद्र बनाए हैं। उत्तर भारत में दिल्ली और करनाल को शामिल किया है। एसडीएम ने भी ड्राई रन की तैयारियों का लिया जायजा

एसडीएम आयुष सिन्हा ने वीरवार को ड्राई रन के तहत पीएचसी कुंजपुरा में कोरोना वैक्सीन की तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने डाक्टरों की टीम को बधाई दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से वैक्सीन के लगाने की प्रक्रिया शीघ्र की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहले ड्राई रन किया और जब कोरोना वैक्सीन आ जाएगी तो लोगों को वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.