Move to Jagran APP

बालरांगड़ान सेंटर से छह और निसिग में एक छात्र के पास मिली पर्ची, बना यूएमसी केस

नकल रहित परीक्षाएं संपन्न कराने के लाख इंतजामों के बाद भी परीक्षार्थी नकल करने से बाज नहीं आ रहे। सोमवार को 10वीं कक्षा के हिदी के पेपर में फ्लाइंग टीम ने कुल सात केस पकड़े। अकेले गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बालरांगड़ान सेंटर में छह केस उपमंडल प्रश्नपत्र उड़नदस्ता असंध ने पकड़े। जबकि एक केस डीईओ फ्लाइंग ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल निसिग-2 से पकड़ा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 08:22 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 08:22 AM (IST)
बालरांगड़ान सेंटर से छह और निसिग में एक छात्र के पास मिली पर्ची, बना यूएमसी केस
बालरांगड़ान सेंटर से छह और निसिग में एक छात्र के पास मिली पर्ची, बना यूएमसी केस

जागरण संवाददाता, करनाल : नकल रहित परीक्षाएं संपन्न कराने के लाख इंतजामों के बाद भी परीक्षार्थी नकल करने से बाज नहीं आ रहे। कोई पर्ची से नकल कर रहा है तो कोई अपनी जगह दूसरे को परीक्षा देने भेज रहा है। सोमवार को 10वीं कक्षा के हिदी के पेपर में फ्लाइंग टीम ने कुल सात केस पकड़े। अकेले गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बालरांगड़ान सेंटर में छह केस उपमंडल प्रश्नपत्र उड़नदस्ता असंध ने पकड़े। जबकि एक केस डीईओ फ्लाइंग ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल निसिग-2 से पकड़ा। सातों केसों में परीक्षार्थी पर्ची से नकल कर रहे थे। फ्लाइंग ने इनके यूएमसी केस बनाकर बोर्ड को भेज दिए हैं।

loksabha election banner

103 केंद्रों पर दस्तक दे रहे 15 उड़नदस्ते

जिले में सात मार्च से शुरू हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अब तक कुल 13 नकल के केस फ्लाइंग टीमें पकड़ चुकी हैं। जिले में हरियाणा बोर्ड की ओर से 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 64 केंद्र बनाए गए हैं। जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षा 103 केंद्रों में चल रही है। परीक्षा नकल रहित संपन्न कराने के लिए कुल डीसी, एसडीएम, डीईओ, चेयरमैन, सुपरिटेंडेंट और सेक्रेटरी की मिलाकर कुल 15 उड़नदस्ते परीक्षा केंद्रों पर निगाह रखे हुए हैं।

फोटो---09 नंबर है।

ड्यूटी से नदारद रहते हैं पुलिसकर्मी

जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर उस क्षेत्र के थाना प्रभारी की ड्यूटी लगाई हुई है कि केंद्र पर पुलिस कर्मी तैनात करें। लेकिन जिले मे कई ऐसे परीक्षा केंद्र रहे। जहां पुलिस कर्मी दिखाई नहीं दिया और स्कूल गेट पर लोगों का जमावड़ा लगा रहा। रेलवे रोड स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेंटर पर भी परीक्षा के समय में पुलिस कर्मी दिखाई नहीं दिए। सूत्रों के अनुसार पुलिसकर्मी रोजाना यहां पांच मिनट के लिए आते हैं। लेकिन वह भी एक राउंड के बाद दोबारा नहीं लौटते।

पुलिस की लापरवाही के कारण ही युवक भागने में रहा सफल

लापरवाही सामने आने के बाद भी पुलिसकर्मी परीक्षा नकल रहित संपन्न कराने के लिए ड्यूटी सही ढंग से नहीं निभा रहे हैं। शुक्रवार को नवज्योति विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल करनाल-36 नंबर सेंटर में दूसरे की जगह परीक्षा देने युवक पहुंचा था। जिसे सेंटर सुपरिटेंडेंट महेंद्र कुमार अत्री ने शक के आधार पर पकड़ा। लेकिन वह धक्का मार कर फरार हो गया।

वर्जन-

सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। बालरांगड़ान के एक सेंटर पर छह और निसिग के सेंटर में एक विद्यार्थी पर्ची से नकल करता मिला। उनका यूएमसी बनाकर बोर्ड को भेज दिया गया है।

- बहादुर सिंह, सुपरिटेंडेंट हरियाणा बोर्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.