Move to Jagran APP

लालुपुरा के पास यमुना में अवैध खनन करने में जुटे यूपी के खनन ठेकेदार, किसानों और कारिदों के बीच हालात तनावपूर्ण

उत्तरप्रदेश के खनन ठेकेदारों ने एक बार फिर हरियाणा में घुसपैठ कर दी है। उत्तर प्रदेश की तरफ से यमुना क्षेत्र में खनन कर रही कंपनी शाकुंभरा माइन्स अवैध तरीके से लालुपुरा गांव के खेतों से रेत निकालने में जुटी है। पीड़ित किसानों का आरोप है कि जबरन उनके खेतों से खनन किया जा रहा है। किसान कई बार खनन को रोकने का प्रयास कर चुके हैं। यूपी ठेकेदारों की मनमानी के कारण दोनों पक्षों में तनाव बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 07:11 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 07:11 AM (IST)
लालुपुरा के पास यमुना में अवैध खनन करने में जुटे यूपी के खनन ठेकेदार, किसानों और कारिदों के बीच हालात तनावपूर्ण
लालुपुरा के पास यमुना में अवैध खनन करने में जुटे यूपी के खनन ठेकेदार, किसानों और कारिदों के बीच हालात तनावपूर्ण

संवाद सहयोगी, घरौंडा : उत्तरप्रदेश के खनन ठेकेदारों ने एक बार फिर हरियाणा में घुसपैठ कर दी है। उत्तर प्रदेश की तरफ से यमुना क्षेत्र में खनन कर रही कंपनी शाकुंभरा माइन्स अवैध तरीके से लालुपुरा गांव के खेतों से रेत निकालने में जुटी है। पीड़ित किसानों का आरोप है कि जबरन उनके खेतों से खनन किया जा रहा है। किसान कई बार खनन को रोकने का प्रयास कर चुके हैं। यूपी ठेकेदारों की मनमानी के कारण दोनों पक्षों में तनाव बढ़ता जा रहा है।

loksabha election banner

शुक्रवार को लालुपुरा गांव के किसानों को सूचना मिली कि यूपी के ठेकेदार उनके खेतों में खनन के लिए मशीनें चला रहे हैं। खेतों में किए जा रहे अवैध खनन को रोकने के लिए किसानों ने अपने खेतों का रुख कर लिया। किसानों को आता देख खनन में जुटे कर्मचारी मशीन छोड़कर मौके से भाग खड़े हुए। किसान ऋषिपाल, कर्मसिंह, नरेश, विकास व अन्य ने बताया कि बीते एक महीने से यूपी के ठेकेदार उनके खेतों से रेत निकाल रहे हैं। उन्होंने प्रशासन को इस बारे में शिकायत भी की बावजूद इसके अवैध माइनिग लगातार जारी है। किसानों ने कहा कि यूपी के ठेकेदार हरियाणा की जमीन खोद रहे हैं, लेकिन स्थानीय प्रशासन एक्शन नहीं ले रहा। जबरन मशीनें चलाने से उनके खेत नष्ट हो चुके हैं। खनन को लेकर किसानों और ठेकेदार के कारिदों के बीच हालात तनावपूर्ण बनते जा रहे हैं। बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब यूपी की तरफ से हरियाणा की भूमि पर खनन किया गया हो। इससे पूर्व भी कई बार ठेकेदार जबरन रेत निकालकर ले जा चुके हैं।

वहीं हरियाणा माइनिग विभाग के अधिकारी गुरजीत सिंह ने बताया कि यूपी की खनन कंपनी शाकुम्भरी माइन्स हरियाणा की भूमि में गलत तरीके से खनन कर रही है। कितनी भूमि पर खनन किया गया है इसकी पैमाइश की जाएगी। दो दिन पहले हमारी टीम अवैध खनन को रोकने के लिए गई थी लेकिन वहां मौजूद लोगों ने टीम के ऊपर ही हमला कर दिया था । हमने शाकुम्भरी माइन्स के खिलाफ केस दर्ज करवाया। यदि दोबारा खनन किया जा रहा है तो हमारी टीम वहां जाएगी।

थाना प्रभारी मोहन लाल ने बताया कि खनन विभाग से मिली शिकायत के आधार पर यूपी खनन कम्पनी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। राजस्व विभाग पता लगाएगा कि जिस भूमि पर खनन हुआ है वह हरियाणा की है या उत्तर प्रदेश की। मामले की छानबीन की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.