Move to Jagran APP

113 करोड़ के सपने दिखाए, सीवर दबे नहीं, नालियों को भी तरसे

कलस्टर योजना पांच गांवों के लिए अभिशाप बन चुकी है। गांव की गलियों और नालियों का बुरा हाल है। केंद्र सरकार ने रूरल एवं अर्बन स्कीम बनाई हुई है। इसके तहत गांवों का विकास अब शहरों की तर्ज पर किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 08:14 PM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 01:15 AM (IST)
113 करोड़ के सपने दिखाए, सीवर दबे नहीं, नालियों को भी तरसे
113 करोड़ के सपने दिखाए, सीवर दबे नहीं, नालियों को भी तरसे

संवाद सहयोगी, असंध : कलस्टर योजना पांच गांवों के लिए अभिशाप बन चुकी है। गांव की गलियों और नालियों का बुरा हाल है। केंद्र सरकार ने रूरल एवं अर्बन स्कीम बनाई हुई है। इसके तहत गांवों का विकास अब शहरों की तर्ज पर किया जाएगा।

loksabha election banner

जिले के असंध हलके के पांच गांवों सालवन, बल्ला, मानपुरा, गोल्ली व फफड़ाना को इसमें शामिल किया गया है। इनमें 113 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य करवाए जाएंगे।

यहां सीवर दबाया जाएगा। इसके गलियों, नालियों व नालों का निर्माण होगा। 18 महीने से ग्रामीण इन कार्यो के होने का इंतजार कर रहे हैं। इस कारण गांव में कोई विकास कार्य भी नहीं हुआ। अब पांचों गांव के ग्रामीण सरकार को कोस रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि यह योजना उनके लिए अभिशाप बन चुकी है। गांव में सीवर सिस्टम कभी सफल नहीं हो सकता। क्योंकि गांव में पशु ज्यादा होते हैं। गोबर जाने से सीवर जाम हो जाएंगे।

हम मजबूर हैं

सालवन के सरपंच मित्रपाल शर्मा, बल्ला के सरपंच दिलावर ¨सह, गोल्ली की सरपंच उदेश, मानपुरा की सरपंच मोनिका व फफड़ाना के सरपंच दिलावर ¨सह का कहना है कि यह सरकार की अच्छी योजना है। इसके तहत गांवों में ज्यादा विकास होगा लेकिन सीवर सिस्टम के कारण फिलहाल गांव में गलियां, नाली व नालों के निर्माण नहीं हो रहे हैं। ग्रामीण हर रोज उनके पास गलियों आदि की समस्या लेकर आते हैं लेकिन वह मजबूर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.