Move to Jagran APP

फास्टैग के फ्रॉड से बचने के लिए पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

जागरण संवाददाता करनाल सभी प्राइवेट व कर्मशियल वाहनों पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है। इ लिए सभी लोग अलग-अलग तरीकों से अपने वाहनों के लिए फास्टैग लगवा रहे हैं। कुछ जालसाज इस स्थित का लाभ उठाते है फास्टैग वॉलेट को सक्रिय करने के लिए

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 06:28 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:28 PM (IST)
फास्टैग के फ्रॉड से बचने के लिए पुलिस ने जारी की गाइडलाइन
फास्टैग के फ्रॉड से बचने के लिए पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

जागरण संवाददाता, करनाल :

loksabha election banner

सभी प्राइवेट व कॉर्मशियल वाहनों पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाद से ही लोग अलग फास्टैग लगवा रहे हैं। कुछ जालसाज इस स्थित का लाभ उठाते हैं तो कुछ फास्टैग वॉलेट सक्रिय करने के लिए मदद के नाम पर लोगों से पैसे की धोखाधड़ी कर रहे हैं।

इस बाबत जारी गाइड लाइंस में पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जालसाज फास्टैग पंजीकरण के नाम पर फर्जी संदेश भेजकर उनसे ओटीपी लेते हैं। जालसाज विभिन्न बैंकों की तरह अलग-अलग कीमतों पर फास्टैग की कीमतों में छूट का लालच देकर लोगों से पैसे ट्रांसफर करवा लेते हैं। फास्टैग रैपिड फास्टैग चिप्स पर आधारित है। इसके डाटा को आसानी से कॉपी किया जा सकता है। डाटा को कॉपी करने के लिए मार्केट में कई उपकरण मौजूद हैं। यह सावधानियां जरूरी

फास्टैग केवल स्वीकृत एजेंसियों से खरीदें। छूट के नाम पर मिलने वाले प्रलोभन से बचें। शक होने पर व्यक्तिगत व बैंक से संबंधित जानकारी साझा न करें। फास्टैग से संबंधित कठिनाइयों को हल करने के लिए सीधे संबंधित कार्यालय को संपर्क करें या बैंक में जाएं। किसी की मध्यस्ता स्वीकार न करें। स्मार्ट फोन में केवल एनएचएआइ द्वारा प्रमाणित एप्लीकेशन ही डाउनलोड करें। यह इंडियन हाईवे इंजीनियरिग कंपनी कंपनी द्वारा लांच किया गया हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.