Move to Jagran APP

उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतें होंगी सम्मानित : निशांत यादव

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को लाखों का पुरस्कार दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 07:25 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 07:25 AM (IST)
उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतें होंगी सम्मानित : निशांत यादव
उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतें होंगी सम्मानित : निशांत यादव

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक सुदृृढ़ बनाने और उनका मनोबल बढ़ाने के मकसद से भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020 के लिए प्रदेश की उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को लाखों रुपये की राशि के पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान मूल्यांकन वर्ष 2018-19 के आधार पर दिए जाएंगे। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली में जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायतें शामिल हैं, इनके लिए अलग-अलग श्रेणी में पुरस्कार संख्या और उसकी राशि पुरस्कार के रूप में रखी गई है। पुरस्कार की श्रेणी के बारे में उन्होंने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण की श्रेणी में 6 पुरस्कार रखे गए हैं, इनमें एक जिला परिषद, दो पंचायत समिति और तीन पुरस्कार ग्राम पंचायतों के लिए हैं। जिला परिषद के लिए पुरस्कार की अनुमानित राशि 50 लाख रुपये, प्रत्येक पंचायत समिति को 25 लाख और प्रत्येक ग्राम पंचायत को आठ लाख रुपये दिए जाएंगे। इसी प्रकार नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा श्रेणी में एक ग्राम पंचायत को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार की राशि 10 लाख रुपये होगी। तीसरी श्रेणी ग्राम पंचायत विकास योजना में भी एक ग्राम पंचायत को सम्मानित किया जाएगा और चयनित पंचायत को पांच लाख रुपये की ईनाम राशि दी जाएगी। चौथी और अंतिम, बाल मैत्री ग्राम पंचायत श्रेणी में भी उक्त के अनुसार एक ग्राम पंचायत को पुरस्कार दिया जाएगा, जो पांच लाख रुपये का होगा। ऑनलाइन फॉरमेट में भरने होंगे सवालों के जवाब

इन पुरस्कारों के लिए पंचायतों को ऑनलाइन फॉरमेट में सवालों के जवाब भरने होंगे। जो संबंधित सीएससी या खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय से भरे जा सकेंगे। जिला स्तर पर इस कार्य के नोडल अधिकारी एडीसी होंगे, जो जवाबों की जांच के बाद 26 जनवरी तक राज्य सरकार को भेजना सुनिश्चित करेंगे। राज्य सरकार की ओर से सभी फार्म 31 जनवरी तक मुकम्मल किए जाएंगे। उसके बाद उन्हें 14 फरवरी तक भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय को भेजा जाएगा। पंचायती राज मंत्रालय आगामी 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस के अवसर पर चयनित पंचायतों को उपरोक्त पुरस्कारों से पुरस्कृत करेगा। डीसी ने जिले की सभी पंचायतों से कहा है कि वे राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार घोषणा को लेकर, स्वयं मूल्यांकन कर अपने नजदीकी सीएससी या बीडीपीओ कार्यालय में जाकर ऑनलाइन प्रश्नों के सवालों का जवाब भरे। राज्य सरकार की ओर से उत्कृष्ट पंचायतों के नाम केंद्र को भेजे जाएंगे। इसके पश्चात केंद्र की ओर से जब पुरस्कार की घोषणा होगी उसमें करनाल जिला के लिए जो पुरस्कार होंगे उससे पंचायतों का सम्मान और जिले का गौरव बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.