Move to Jagran APP

विद्यार्थियों में राष्ट्र सेवा भावना पैदा करती है एनएसएस : डॉ. रामपाल सैनी

डीएवी पीजी कॉलेज की एनएसएस यूनिट में सात दिन के डे-नाइट कैंप का आगाज हुआ। सोमवार को इसकी शुरुआत प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी ने की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Mar 2018 02:08 AM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2018 02:08 AM (IST)
विद्यार्थियों में राष्ट्र सेवा भावना पैदा करती है एनएसएस : डॉ. रामपाल सैनी
विद्यार्थियों में राष्ट्र सेवा भावना पैदा करती है एनएसएस : डॉ. रामपाल सैनी

जागरण संवाददाता, करनाल : डीएवी पीजी कॉलेज की एनएसएस यूनिट में सात दिन के डे-नाइट कैंप का आगाज हुआ। सोमवार को इसकी शुरुआत प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी ने की। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मीनाक्षी कुंडू की देखरेख में यह एनएसएस कैंप लगाया गया।

loksabha election banner

डॉ. रामपाल सैनी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों में राष्ट्रीय चरित्र और राष्ट्रीय भावना को पैदा करती है। सेवा से बड़ा कोई पुण्य नहीं है। विद्यार्थी भी देश, नागरिक, बुजुर्ग और जरूरतमंदों की मदद करके भलाई का काम कर सकते हैं। स्वच्छता हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। हम स्वयं, परिवार और अपने आसपास की सफाई ध्यान रखकर सरकार के स्वच्छता अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मीनाक्षी कुंडू ने बताया कि कैंप के पहले दिन विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय परिसर में सफाई अभियान चलाया गया। इसी के साथ स्वयंसेवकों को प्राथमिक उपचार और होम नर्सिग की ट्रे¨नग दी गई।

शाम के सत्र में प्रो. रक्षिता ने मेडिटेशन के बारे में जानकारी दी। स्वयंसेवकों ने झुग्गी झोपड़ी वाले एरिया में जाकर लोगों को डिजिटल साक्षरता के बारे में जानकारी प्रदान की। सोमवार को सुबह के सत्र में प्रो. राज्यश्री ने योग क्रियाएं करवाते हुए सभी को आसनों के बारे में बताया। स्वयंसेवकों ने झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को साफ सफाई के महत्व से अवगत कराया।

जिला रेडक्रॉस के डिजिटल और आर्थिक साक्षरता के डायरेक्टर एनके सिक्का ने स्वयंसेवकों को डिजिटल साक्षरता के बारे में बताया। प्राचार्य ने सिक्का को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर प्रो. सुलोचना नैन व प्रो. पूनम वर्मा मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.