मेले से कोई व्यक्ति निराश होकर ना जाए : आरश्री मिश्रा

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी डा. आरसी मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित अंत्योदय ग्रामोदय मेले का उद्देश्य एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों द्वारा कम आय वाले गरीब परिवारों को भिन्न-भिन्न स्कीमों का लाभ देकर उनका उत्थान करना उनकी समस्याओं को जानना व उनका समाधान करना है।

JagranPublish: Sat, 04 Dec 2021 07:37 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 07:37 PM (IST)
मेले से कोई व्यक्ति निराश होकर ना जाए : आरश्री मिश्रा

संवाद सहयोगी, असंध : वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी डा. आरसी मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित अंत्योदय ग्रामोदय मेले का उद्देश्य एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों द्वारा कम आय वाले गरीब परिवारों को भिन्न-भिन्न स्कीमों का लाभ देकर, उनका उत्थान करना, उनकी समस्याओं को जानना व उनका समाधान करना है। वे शनिवार को असंध ब्लाक में लगाए गए दो दिवसीय अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दूसरे दिन मेले का निरीक्षण कर रहे थे। इस मौके पर एडीसी योगेश कुमार व एसडीएम मनदीप कुमार भी उनके साथ मौजूद रहे। डा. आरसी मिश्रा ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित मेले में स्थापित सभी 18 विभागों की स्टाल्स का गहनता से अवलोकन किया। सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी अपनी स्टालों में मौजूद रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी व्यक्ति यहां से निराश होकर ना जाए, जो भी गरीब परिवार यहां पहुंच रहा है, उन्हें विभिन्न योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी देकर उन्हें लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि गांवों व शहर के लोग इस मेले में उत्साह से आ रहे है। जो भी व्यक्ति स्वरोजगार स्थापित करने व सब्सिडी पर ऋण लेना चाहते है, तो विभिन्न विभागों व बैंकों के अधिकारी उन्हें इसकी पूरी जानकारी दे रहे है। उन्होंने कहा कि कम आय वाले लोगों के लाभ के लिए सरकार की अनेक योजनाएं हैं। इस मेले में न केवल योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही हैं बल्कि उनकी आवश्यकता के अनुसार सभी इस मौके पर एसडीएम मनदीप कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब लोगों की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से असंध खंड में लगा दो दिवसीय मेला सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ और गरीब लोगों के लिए काफी कारगर साबित रहा। मेले में 1039 गरीब लोगों की उपस्थिति दर्ज हुई, जिन्होंने अपनी पात्रता के अनुसार विभिन्न स्कीमों का चयन करके योजनाओं का लाभ उठाया।

एसडीएम ने कहा कि सरकार ने एक लाख रुपये से नीचे वार्षिक आय वालों की पहचान करके उन्हें विभिन्न स्कीमों का लाभ देने के लिए जो अनूठी पहल की है, इससे निसंदेह ऐसे परिवारों की आमदनी में इजाफा होगा और वे स्वरोजगार से जुड़ सकेंगे। मेले में विभन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों पर ज्यादातर लोग रोजगार, कौशल विकास तथा स्वरोजगार हेतु ऋण लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में दिखाई दिए। इस अवसर पर नायब तहसीलदार रमेश कुमार, बीडीपीओ नरेश कुमार, एमई अशोक कुमार, मेला संयोजक बीजेपी नेता सज्जन अत्री, जेई भूपेन्द्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept