Move to Jagran APP

कूड़ा निस्तारण के लिए सॉलिड वेस्ट प्लांट की क्षमता बढ़ेगी : निशांत

भविष्य की जरूरतों को देखते हुए शहर से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट का नियमित प्रबंधन करने वाले प्रदेश के एकमात्र शेखपुरा (करनाल) स्थित प्लांट की क्षमता 150 टन प्रतिदिन से बढ़ाकर 250 टन की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 06:31 AM (IST)
कूड़ा निस्तारण के लिए सॉलिड वेस्ट प्लांट की क्षमता बढ़ेगी : निशांत
कूड़ा निस्तारण के लिए सॉलिड वेस्ट प्लांट की क्षमता बढ़ेगी : निशांत

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

भविष्य की जरूरतों को देखते हुए, शहर से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट का नियमित प्रबंधन करने वाले प्रदेश के एकमात्र शेखपुरा (करनाल) स्थित प्लांट की, क्षमता 150 टन प्रतिदिन से बढ़ाकर 250 टन की जाएगी। इसके लिए नगर निगम कुछ और मशीनें खरीदेगा। यह बात नगर निगम के आयुक्त निशांत कुमार यादव ने सोमवार को प्लांट का दौरा करने के बाद कही। दौरे में उप निगमायुक्त धीरज कुमार भी साथ रहे।

उन्होंने बताया कि क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ प्लांट में कुछ सुधार किए जाने की भी आवश्यकता है। इसे तहत इसकी जमीन के स्तर को ठीक किया जाएगा और लैंड स्कैपिग (भू-सज्जा) कर इसे नया स्वरूप दिया जाएगा। प्लांट की चहारदीवारी में एक जगह से मामूली मरम्मत करवाकर उसे भी दुरुस्त करेंगे, जिससे कि मजबूती बरकरार रहे। निगमायुक्त ने सॉलिड वेस्ट प्लांट की कारगुजारी देखी। इस दौरान प्री-सेग्रीगेशन, पोस्ट सेग्रीगेशन, रिफाइनमेंट और आरडीएफ सेक्शन में लगी मशीनों का क्या फंक्शन है, उसकी जानकारी ली। वर्तमान में शहर से प्रतिदिन निकलने वाला करीब 150 टन ठोस अपशिष्ट प्लांट में आता है, जो सेग्रीगेशन की प्रक्रिया से गुजरने के बाद खाद भी बनाता है और इस समय भी करीब 700 टन खाद प्लांट में उपलब्ध है। हालांकि गत सीजन में करीब 1500 टन खाद का विक्रय भी किया गया, जो विभिन्न कंपनियां यहां आकर ले जाती हैं। ठोस अपशिष्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी

शहर से प्रतिदिन निकलने वाले ठोस अपशिष्ट की संख्या भविष्य में घटने के बजाय बढ़नी है, जो निगम के साधनों से प्लांट में लाया जाना है, लेकिन इस प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यदि घरों से निकलने वाला कूड़ा-कचरा, ऐट सोर्स यानी घर से ही अलग-अलग (गीला और सूखा) करके रेहड़ी, टिप्पर या कूड़ा एकत्रीकरण वाहन को दिया जाए, तो उसकी उपयुक्त प्रोसेसिग करने में प्लांट में कोई दिक्कत नहीं आएगी, बल्कि यह ओर अधिक सुचारू रूप से काम करेगा। इसके विपरित यदि घर से ही मिक्स कूड़ा प्लांट में जाएगा, तो वहां लगी मशीनें उसे अलग-अलग करेंगी, जिसमें समय की बर्बादी होगी और मशीनों को ज्यादा काम करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि अब लोग इस बात को लेकर काफी जागरूक हो चुके हैं, जो एक अच्छा संकेत है। गृहणियां नगर निगम की ओर से घर-घर में वितरित की गई नीली और हरे डस्टबिन में गीला और सूखा कचरा अलग डालती है, फिर भी जिस घर से मिक्स यानि बिना सेग्रीगेट किया कूड़ा-कचरा मिलता है, उसे एकत्र करने वाले रेहड़ी चालक अलग-अलग करते हैं और फिर उसे वाहनों से प्लांट में पहुंचाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.