Move to Jagran APP

हेल्थ संबंधित रिपोर्ट पर लैब टेक्नीशियन के हस्ताक्षर नहीं होंगे मान्य : डॉ. योगेश शर्मा

जागरण संवाददाता, करनाल: सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने मंगलवार को माल रोड स्थित अपने कार्या

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jul 2017 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jul 2017 03:00 AM (IST)
हेल्थ संबंधित रिपोर्ट पर लैब टेक्नीशियन के हस्ताक्षर नहीं होंगे मान्य : डॉ. योगेश शर्मा
हेल्थ संबंधित रिपोर्ट पर लैब टेक्नीशियन के हस्ताक्षर नहीं होंगे मान्य : डॉ. योगेश शर्मा

जागरण संवाददाता, करनाल:

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने मंगलवार को माल रोड स्थित अपने कार्यालय में प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत गठित जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि अस्पतालों में मरीजों को मिल रही उनकी हेल्थ से संबंधित रिपोर्ट पर लैब टेक्नीशियन के हस्ताक्षर मान्य नहीं होंगे। इस रिपोर्ट पर कम से कम एमबीबीएस डॉक्टर या फिर उससे उपर की डिग्री के डॉक्टर हस्ताक्षर करेंगे तभी यह रिपोर्ट मान्य होगी। संबंधित अस्पताल के टेक्नीशियन इस बारे में यदि लापरवाही करते पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सीएमओ ने बैठक में बताया कि जिले में जून 2017 के अनुसार ¨लगानुपात एक हजार लड़कों के अनुपात में लड़कियों की संख्या 938 तक है और वह दिन दूर नहीं जब यह आंकड़ा एक हजार होगा। सीएमओ ने कहा कि अल्ट्रासाउंड से ¨लग की जांच करवाकर भ्रूण हत्या करने वाले की जानकारी देने वाले को एक लाख रुपये ईनाम के रूप में दिए जाएंगे तथा सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। सभी के सहयोग से जिले में ¨लगानुपात में सुधार हो रहा है। बैठक में असंध करनाल रोड पर स्थित किरणदीप अल्ट्रासांउड सेंटर में डॉक्टर किरण मान को रविवार के दिन अल्ट्रासांउड करने के नये पंजीकरण से संबंधित प्रार्थनापत्र पर विचार-विमर्श किया गया। यह निर्णय लिया गया कि संबंधित अल्ट्रासांउड सेंटर की इंस्पेक्शन की जाएगी।

मधुसूधन रेडियो डाईग्रोस्टिक्स सेंटर में सिटी स्कैन के पंजीकरण से संबंधित इंस्पेक्शन की जाएगी तथा हरियाणा नर्सिग होम में अल्ट्रासांउड केंद्र के नए पंजीकरण के लिए इंस्पेक्शन की जाएगी। बैठक में समिति ने निर्णय लिया कि अल्ट्रासाउंड से संबंधित कार्यों के लिए पार्क अस्पताल से डॉक्टर अरूण गोयल का नाम हटाया जाए तथा डॉक्टर मिथलेश भल्ला को पार्क अस्पताल में अल्ट्रासांउड करने के लिए अनुमति प्रदान की जाए। पीएमओ करनाल कार्यालय में डॉक्टर हिमांशु ¨सगला का नाम रेडियोलोजिस्ट के लिए जोड़ा गया तथा वह कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासांउड भी करेंगे। इस पर भी समिति ने सहमति जताई। इस अवसर पर अमर अस्पताल असंध, आरपी वेल्टर अस्पताल घरौंडा, वीरेंद्र अस्पताल असंध, लाईफ लाइन अस्पताल से संबंधित विषयों पर भी बैठक में विचार विमर्श किया गया।

स्वास्थ्य विभाग को दें ¨लग जांच की सूचना

परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ. राजेंद्र ने कहा कि प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम को जिले में पूरी तरह लागू करने में जनता से भी सहयोग की अपेक्षा रहती है, इसलिए ¨लग जांच के संबंध में किसी भी व्यक्ति को कोई भी सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग को बताएं। इस अवसर पर कमेटी के सदस्यों में डिप्टी डीए पंकज, डॉ. संजीव ग्रोवर, डॉ. मुनीष पुरूथी, डॉ. संगीता अबरोल, एआईपीआरओ करनाल बलराम शर्मा, सीडीपीओ राजबाला, एनजीओ से उषा शर्मा, नूतन नारंग,¨हदराज सहित कमेटी के सभी सदस्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.