Move to Jagran APP

गर्मी में पालतू जानवरों का भी रखें ध्यान

गर्मी में उनके खाने-पीने से लेकर उसके रहने तक के स्थान में बदलाव करना जरूरी होता है। पालतू जानवरों को धूप में एक घंटे से ज्यादा नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इससे हीट स्ट्रोक का अंदेशा बना रहता है। इसके अलावा लगातार पीने का पानी देते रहना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 09:15 AM (IST)
गर्मी में पालतू जानवरों का भी रखें ध्यान
गर्मी में पालतू जानवरों का भी रखें ध्यान

जागरण संवाददाता करनाल : तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी हमें ही नहीं हमारे पालतू जानवरों को भी लगती है। इस मौसम में उन्हें भी ध्यान की सख्त जरूरत है। विशेषज्ञों के मुताबिक थोड़ी सी लापरवाही भी उनके लिए परेशानी की वजह बन सकती है। गर्मी में उनके खाने-पीने से लेकर उसके रहने तक के स्थान में बदलाव करना जरूरी होता है। पालतू जानवरों को धूप में एक घंटे से ज्यादा नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि इससे हीट स्ट्रोक का अंदेशा बना रहता है। इसके अलावा लगातार पीने का पानी देते रहना चाहिए।

loksabha election banner

डॉक्टर की सलाह से तय करे डाइट प्लान

डॉक्टर सफीर आलम ने बताया कि शाम होने के बाद ही पालतू जानवरों को खाना देना चाहिए। सुबह के वक्त खाने में दही दी जा सकती है। कोशिश होनी चाहिए कि चिकन आदि कम दिया जाए। इसके साथ ही अच्छी कंपनी की फीड देना उचित रहेगा। उन्होंने बताया कि खाना चुनते समय उसका आकार, उम्र, ब्रीड और उसकी न्यूट्रिशन रिक्वायरमेंट पर भी ध्यान दें। कुछ लोगों को लगता है कि चिकन और मीट खाने से उन्हें गर्मी नहीं चढ़ेगी, लेकिन यह सभी पदार्थ गर्मियों के दौरान काफी भारी रहते हैं। ऐसे में आपको बेहद सावधानी से खाना चुनना चाहिए। कई लोग गर्मियों से बचाने के लिए होम मेड डाइट जैसे कि दही और चावल दे देते हैं। परन्तु यह भी ठीक नहीं हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दही और चावल में 70 से 80 प्रतिशत तक पानी होता है। ऐसे में इन्हें खाने से पर्याप्त एनर्जी, विटामिन और मिनरल्स आदि नहीं मिल पाते। इसलिए संतुलित डाइट का होना बेहद जरूरी है।

नियमित चेकअप कराते रहना चाहिए

हर सप्ताह अपने पालतू जानवर का वजन चेक करते रहें। उसी के मुताबिक उन्हें खाना दें। गर्मी के दौरान उन्हें डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाते रहें। याद रखें कि गर्मियों में पालतू जानवर खाना खाने में रुचि नहीं दिखाते हैं, लेकिन आपको उसकी डाइट में अलग-अलग तरह के विकल्प शामिल करने होंगे।

यह भी रखें ध्यान

कभी भी गाड़ी में न छोड़े

ठंडे कमरे में रखना ठीक रहेगा

यदि बाल हैं तो इन्हें छोटा करा देना चाहिए

नियमित अंतराल पर नहलाते रहना चाहिए

धूप में घुमाने न ले जाएं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.