Move to Jagran APP

केसीजीएमसी ने सरकार को भेजी 10 वेंटीलेटर की डिमांड

प्रदीप शर्मा करनाल कोरोना की दूसरी लहर इतने जख्म दे गई कि इस तरह की पुनरावृत्ति तीसरी

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST)
केसीजीएमसी ने सरकार को भेजी 10 वेंटीलेटर की डिमांड
केसीजीएमसी ने सरकार को भेजी 10 वेंटीलेटर की डिमांड

प्रदीप शर्मा, करनाल: कोरोना की दूसरी लहर इतने जख्म दे गई, कि इस तरह की पुनरावृत्ति तीसरी लहर में न होने देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अभी से कमर कस ली है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज प्रबंधन ने चिकित्सा तैयारियों की समीक्षा शुरू कर दी है। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ बैठक करके योद्धा की तरह तैयार रहने के लिए कहा है। वहीं कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा ने भी तीसरी लहर से पहले सभी इंतजाम करने के दिशा-निर्देश दिए हैं। आंशका जताई जा रही है कि तीसरी लहर में ज्यादातर बच्चे चपेट में आ सकते हैं, इसलिए हर प्रकार की व्यवस्था के लिए चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया गया है। जिन उपकरणों की कमी है, उन्हें मंगवाने के लिए सरकार को लिखा गया है।

loksabha election banner

नवजात शिशुओं के लिए मांगे वेंटीलेटर

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के निदेशक डा. जेसी दुरेजा ने कहा कि तीसरी लहर से निपटने के लिए कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज में सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। कालेज में 20 पीआईसीयू व 14 एनआईसीयू बेड तथा 60 वार्ड बेड का प्रबंध किया गया है। मेडिकल कालेज में बच्चों के लिए दो वेंटीलेटर हैं। नवजात बच्चों के लिए 10 वेंटीलेटर की मांग सरकार से की गई है। माना जा रहा है कि तीसरी लहर का प्रकोप बच्चों पर आएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आक्सीजन की कमी नहीं है। बच्चों के लिए बेड की पूरी व्यवस्था है। अलग वार्ड बनाया गया है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

आइएमए के साथ मीटिग में यह निकला निष्कर्ष

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा की अध्यक्षता में हुई इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की बैठक में अस्पतालों में मौजूद आक्सीजन बेड, वेंटीलेटर और बाइपैप मशीनों की उपलब्धता का भी जायजा लिया गया। मीटिग में निर्देश दिए गए कि जरूरत पड़ी तो सभी प्राइवेट अस्पताल सेवाएं देने के लिए तत्पर रहें। इस पर आइएमए ने सहमति प्रकट की। उन्होंने निर्देश दिए कि आइएलआइ के साथ आने वाले मरीजों के अधिकतम सैंपल करवाएं। जो भी बच्चा कारोना संबंधित लक्षणों के साथ आता है तो तुरंत विभाग को सूचित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.