Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत द स्ट्रीट फार पीपल चैलेंज में करनाल को मिला ज्यूरी स्पेशल मेंशन अवार्ड

जागरण संवाददाता करनाल द स्ट्रीट फार पीपल चैलेंज में करनाल को ज्यूरी स्पेशल मेंशन अवाड

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 11:26 PM (IST)
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत द स्ट्रीट फार पीपल चैलेंज में करनाल को मिला ज्यूरी स्पेशल मेंशन अवार्ड
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत द स्ट्रीट फार पीपल चैलेंज में करनाल को मिला ज्यूरी स्पेशल मेंशन अवार्ड

जागरण संवाददाता, करनाल

prime article banner

द स्ट्रीट फार पीपल चैलेंज में करनाल को ज्यूरी स्पेशल मेंशन अवार्ड मिला है। इसके लिए केंद्रीय आवासन एवं शहरी मामले मंत्रालय की ओर से बुधवार सायं की गई घोषणा में करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड को कांग्रेचुलेशन दी है। उपायुक्त एवं केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव ने इस उपलब्धि के लिए शहर के नागरिकों को बधाई दी है। उपायुक्त ने बताया कि कोविड-19 के जवाब में, त्वरित उपायों के माध्यम से सड़कों को चलने के अनुकूल बनाने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन, भारत सरकार की ओर से बीती 11 सितंबर 2020 को द स्ट्रीटस फार पीपल चैलेंज की पहल की गई थी। इसके तहत करनाल में अलग-अलग जगहों पर कई गतिविधियों को अंजाम देकर शहर की ऐसी सड़कें जो कोविड के दौरान खाली रहती थी, उन्हें पेडसट्रियन फ्रैंडली बनाया गया। इन कार्यक्रमों में कोविड-19 की हिदायतों का पालन करते, नागरिकों ने शहर के प्रति अपना लगाव दिखाते अच्छी-खासी सहभागिता की और बच्चों तथा बड़ों के लिए मनोरंजक गतिविधियां यादगार बना दी थी।

उन्होंने बताया कि द स्ट्रीट्स फार पीपल चैलेंज के तहत 113 शहरों को भाग लेने के लिए पंजीकृत किया गया था, जिनमें करनाल टाप-30 शहरों की स्टेज वन सिलेक्शन सूची में 15वें स्थान पर रहा था। अब स्टेज वन के फ्रंट रनर्स के टाप-11 शहरों को अवार्डी घोषित किया गया है जबकि देश के 4 शहरों जिसमें इम्फाल, करनाल, सिलवासा और बड़ोदरा को ज्यूरी स्पेशल मेंशन अवार्ड दिया गया है। उपायुक्त ने बताया कि स्ट्रीट फार पीपल चैलेंज के तहत स्मार्ट सिटी की ओर से सेक्टर-6 मार्किट में पार्किंग स्थलों का विविध प्रयोग कर नागरिकों को शामिल किया गया। बीती 9 फरवरी को शहर के प्रेम नगर क्षेत्र में एक अन्य कार्यक्रम कर प्रदेश के मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया। इसमें हजारों लोग शामिल हुए। राहगिरी कार्यक्रम, सड़क सुरक्षा, नशा मुक्ति तथा शिक्षा विभाग व एनजीओ ने शामिल होकर बच्चों और बड़ों के लिए गतिविधियां आयोजित की। बच्चों के लिए आर्ट वर्कशाप, म्यूजिक व नृत्य जैसी गतिविधियां भी की गई। सेक्टर-13 में भी एक जागरूकता कार्यक्रम किया गया। शहर में वाहनो का प्रयोग कम कर सड़कों पर कंजेशन रोकने के लिए साइक्लोथोन किया गया। इसमें 300 से अधिक प्रतिभागी भाग लेने आए। दूसरी ओर शहर की मुख्य स्मार्ट रोड पर कल्चरल कोरिडोर के माध्यम से न केवल इस क्षेत्र का सौंदर्यकरण किया गया, बल्कि नागरिकों में वाकिग से आनंद और अनुभव को बढ़ावा दिया गया। इन गतिविधियों से करनाल स्ट्रीट फार पीपल चैलेंज के द्वितीय स्टेज में प्रवेश कर गया था, अब इस फाइनल स्टेज में इस शहर को उपरोक्त अवार्ड के लिए चुना गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.