Move to Jagran APP

नंद घर अनंद भयो, जय कन्हैया लाल की से गूंजा वातावरण

जिले के कस्बों में भी सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित हुए। धार्मिक कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 08:43 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 08:43 PM (IST)
नंद घर अनंद भयो, जय कन्हैया लाल की से गूंजा वातावरण
नंद घर अनंद भयो, जय कन्हैया लाल की से गूंजा वातावरण

जागरण संवाददाता, करनाल : जिले के कस्बों में भी सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित हुए। धार्मिक कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। कार्यक्रम की समाप्ति पर प्रसाद वितरण किया गया। शिक्षण संस्थाओं में स्कूलों में रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ फैंसी ड्रेस, डांस प्रतियोगिताएं हुई। बच्चे बाला गोपाल, राधा-कृष्ण, बलराम और सुदामा की पोशाक बहनकर स्कूल पहुंचे।

loksabha election banner

बल्ला के सालवन स्थित दिल्ली हैरीटेज पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी पर्व पर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता कराई गई। उसमें प्री नर्सरी और नर्सरी के बच्चों ने भाग लिया। विद्यार्थियों को देख पूरा वातावरण भगवान श्रीकृष्ण मय हो गया। नर्सरी और केजी कक्षा के बच्चों ने मैया यशोदा गीत पर डांस कर सब का मन मोह लिया। सीनियर विद्यार्थियों ने मीरा हो गई मगन ग्रुप सांग गाया। इसके अलावा नंद घर अनंद भयो, जय कन्हैया लाल की आदि जैसे भजन भी प्रस्तुत किए गए। ¨प्रसिपल राजडांगी ने बच्चों को श्रीकृष्ण के बारे में जानकारी देने के साथ ही जन्माष्टमी की बधाई दी। फोटो---33 नंबर है।

श्रद्धालुओं ने कान्हा को झुलाया झूला

नि¨सग के श्री सनातन धर्म शिव मंदिर में दिनभर पूजा करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पर्व पर उपवास रखने वाले श्रद्धालुओं ने कतारों में लगकर श्रद्धापूर्वक मोर मुकुट बालरूप भगवान की पूजा कर झूला झुलाया। बाद में जल और फलाहार ग्रहण किया। मंदिर में शाम आठ बजे से भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। युवाओं ने श्रीकृष्ण की रास लीलाओं का मनोरम मंचन प्रस्तुत किया। श्रीकृष्ण जन्मोपरांत श्रद्धालुओं ने फल और चरणामृत का प्रसाद ग्रहण कर उपवास खोला। मंदिर प्रधान लालारोशन लाल गोयल ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर बीते कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी। गोंदर और डाचर रोड स्थित श्रीकृष्ण गोपाल गोशाला, स्वामी बाबा लालदास और औंगद के बाबा उदयनाथ मंदिर में भी दिनभर भारी श्रद्धा उमड़ी। महिलाओं ने दिनभर संकीर्तन में कान्हा का गुणगान किया गया। डाचर गांव के नैनादेवी मंदिर में पहली बार शाम के समय युवाओं ने माखन मिश्री से युक्त ऊंचाई पर बांधी हांडी फोड़ माखन खाया। क्षेत्र के गांव मंजूरा, हथलाना, कतलाहेड़ी, बालू, गुनियाना, बस्तली, सांभली, बरास, अमूपुर आदि गांवों के मंदिरों में दिनभर श्रद्धा की बयार बही। फोटो---34 नंबर है।

धूमधाम से मनाया पर्व

नि¨सग के कैथल रोड स्थित गीता निकेतन आवासीय विद्यापीठ के छात्रावास में विद्यार्थियों ने विशेष आमंत्रित विद्यालय के पूर्व प्राथमिक विभाग के छात्रों एवं उनके अभिभावकों के साथ जन्माष्टमी उत्सव मनाया। उसका मुख्य उद्देश्य छात्रावास के विद्यार्थियों को विद्यालय में घर जैसा माहौल देना एवं प्राचीनतम भारतीय संस्कृति का बोध कराना था। बाल कलाकारों में राधा कृष्ण, यशोदा माता मक्खन बिलौते हुए, सखियां रास करते हुए, कृष्ण हाथ में बांसुरी ले नृत्य करते हुए, बाल कृष्ण ओखली में बंधकर उसे खींचते हुए, बाल कृष्ण सखाओं के साथ मक्खन चुराते हुए, एवं मनोरम झांकियों प्रस्तुत कर दर्शकों मंत्रमुग्ध कर करतलध्वनि बटोरी। इस दौरान विद्यालय चेयरमैन विजयपाल ¨सह चौहान ने बताया कि जन्माष्टमी पर्व हमें दूरदर्शिता, सहनशीलता और संघर्ष से लक्ष्य प्राप्त करने की समझ एवं शिक्षा प्रदान करता है। हमारी संस्कृति ही हमारी असली पहचान है, जो हमें कठोर परिश्रम, चातुर्य, दूरदर्शिता और कुशल व्यवहार से महान बनने की प्रेरणा देती है। सभी विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को पर्व की बधाई दी गई। फोटो---20 नंबर है।

फूलों की बरसात

तरावड़ी कस्बे में धार्मिक संस्थाओं ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए। इस मौके पर मंदिरों भी श्रद्धालुओं की खूब भीड़ रही। करनाली गेट पर जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। काटजूनगर में कलाकारों ने भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का वर्णन किया। नगर खेड़े के पास स्थित शिव शक्ति सत्संग भवन में शिव शक्ति संर्कीतन मंडल की ओर से जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से आयोजित किया गया। उसमें विधायक भगवानदास कबीरपंथी, नगरपालिक चेयरमैन रेखा कबीरपंथी, उप-चेयरमैन पंकज गोयल और समाजसेवी राजकुमार तायल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिव शक्ति संर्कीतन मंडल के अध्यक्ष वेद सलूजा ने की। मंच संचालन हंसराज पाहूजा और राजपाल जांगड़ा ने किया। शहर में निकाली शोभायात्रा

असंध : अरड़ाना गांव में ग्रामीणों के सहयोग से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण शोभा यात्रा धूमधाम से निकाली गई। उनमें मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा युवा नेता मंडल अध्यक्ष दिलबाग ¨सह लाडी ने शिरकत की। शोभायात्रा को डीजे के साथ युवाओं ने नाच गाकर पूरे गांव में घुमाया गया। लाडी ने कहा कि गोमाता में देवी-देवताओं का वास होता है। हमें गोमाता की रक्षा करनी चाहिए। इस अवसर पर शोभा यात्रा में तपस्वी संत दीपकनाथ, नरेश शर्मा सरपंच, महामंत्री विनय राणा, विशाल गोयल, काला राणा, कश्मीर ¨सह, नानक, सुरेश जांगड़ा, पवन शर्मा, डॉ. गुर¨वद्र, सुनील राणा, पंकज राणा, कवर ¨सह, महेंद्र राणा, इलमू राणा, प्रदीप राणा, सोनू राणा, सतीश आदि उपस्थित रहे। नन्हे कान्हा को झुलाया झूला, सुख-शांति की प्रार्थना की फोटो---51 नंबर है। घरौंडा कस्बे में भी धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई गई। इसके लिए रविवार की रात को ही मंदिरों में तैयारी शुरू कर दी गई थी। मंदिरों को भव्यता के साथ सजाया गया। श्रद्धालुओं ने पालने में विराजमान नंद के दुलारे कान्हा को झूला झुलाया और मत्था टेककर परिवार में सुख-शांति की प्रार्थना की। अ‌र्द्धरात्रि तक मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण के जयकारे गूंजते रहे। जन्माष्टमी के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। इसके लिए पुलिस बल तैनात रहा। सोमवार को जन्माष्टमी की धूम देखने को मिली। देवी मंदिर, जीतपुरी मंदिर, शिव मंदिर, एसडी मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, हनुमान मंदिर आदि में श्रद्धालुओं की भारी बड़ी रही। ग्रामीण क्षेत्रों में भगवान श्रीकृष्ण की शोभायात्राएं निकाली गई। उसमें श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इतना ही नहीं नन्हे-मुन्ने दिनभर कान्हा की पोशाक में दिखाई दिए। आधी रात को जैसे ही चंद्रमा प्रकट हुए तो मंदिरों में शंख और घंटियों के बजनी शुरू हो गई। श्रद्धालुओं ने चरणा अमृत का पान किया और विधिपूर्वक व्रत खोला। झांकियों ने मोहा मन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कस्बे के एसडी मंदिर और मंडी मनीराम में श्रीकृष्ण भगवान की लीलाओं की अलग ही छंटा देखने को मिली। श्रीकृष्ण जन्म, यमुना गमन, पुतना वध, माखन चोरी, विराट रूप, लड्डू गोपाल और बहुत ही सुंदर-सुंदर झांकियों ने श्रद्धालुओं का मन मोहा। रंगी-बिरंगी लाइटों ने झांकियों के दृश्य को ओर भी ज्यादा मनोहर बना दिया। झांकियों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और स्वच्छता का संदेश भी दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.