Move to Jagran APP

तहसील कार्यालय व अंत्योदय सरल केंद्र में एजेंटों का प्रवेश बंद

संवाद सहयोगी घरौंडा रजिस्ट्रियों व अन्य कार्यों की आड़ में गुपचुप दलाली करने वाले एजेंटो

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 11:17 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 11:17 PM (IST)
तहसील कार्यालय व अंत्योदय सरल केंद्र में एजेंटों का प्रवेश बंद
तहसील कार्यालय व अंत्योदय सरल केंद्र में एजेंटों का प्रवेश बंद

संवाद सहयोगी, घरौंडा : रजिस्ट्रियों व अन्य कार्यों की आड़ में गुपचुप दलाली करने वाले एजेंटों पर प्रशासन ने नकेल कसनी शुरू कर दी है। नवनियुक्त उपमंडलाधिकारी की आमद के बाद अंत्योदय सरल केंद्र में एजेंटों की एंट्री पूरी तरह से बैन हो गई है। एजेंटों को रोकने के लिए चार होमगार्डों की तैनाती कर दी गई है। प्रवेश पर प्रतिबंध लगने के बाद उपभोक्ताओं को अपने कार्य करवाने के लिए एजेंटों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा और अपने कार्य भी वे स्वयं करवा करा सकेंगे। इससे उपभोक्ताओं की जेब कटने से बच जाएगी। वहीं तहसील कार्यालय के बाहर फर्जी डीड राइटरों में हड़कंप मचा हुआ है।

loksabha election banner

शहर के डिगर माजरा रोड स्थित तहसील कार्यालय परिसर में 30 से 35 टाइप राइटर्स बैठे हुए हैं, जबकि लाइसेंसशुदा स्टाम्प वेंडर व वसीका नवीस महज 13 हैं। इनमें नौ स्टाम्प वेंडर तथा चार वसीका नवीस हैं। बिना लाइसेंस वाले टाइप राइटर जन्म प्रमाण पत्र से लेकर प्रापर्टी की रजिस्ट्री जैसे सभी कार्य कराते हैं। जो भी उपभोक्ता इनके पास पहुंचता है, उसको सस्ते में कार्य करवाने का झांसा देते हैं और सभी दस्तावेज तैयार करके लाइसेंसशुदा स्टाम्प वेंडर या वसीका नवीस से मुहर लगवा लेते हैं। अवैध रूप से तहसील प्रांगण में डेरा जमाए बैठे ये टाइप राइटर एजेंट के रूप में काम करते है और पूरा काम करवाने के लिए उपभोक्ता से पैसों का ठेका कर लेते है। इसके बाद वे कर्मचारियों के साथ सांठगांठ करके काम करा लेते हैं जबकि जो बिना किसी एजेंट के अपना कार्य करवाने के लिए पहुंचता है वह लाइनों में ही लगा रहता है।

इसी प्रकार, अवैध डीड राइटर्स रजिस्ट्री करवाने के लिए सभी कार्यो का ठेका ले लेते है और उपभोक्ताओं को लूटने का काम करते है। जबकि नियमानुसार जमीन की फरीदफरोख्त करने वाली दोनों पार्टियों को स्वयं ही तहसील कार्यालय में जाकर पूरा कार्य करवाना होता है, लेकिन एजेंट दोनों पार्टियों को कार्यालय में ना ले जाकर स्वयं ही पूरा कार्य करवा लेते है। इसी गोरखधंधे पर नकेल डालने के लिए प्रशासन ने बाहरी एजेंटों की तहसील कार्यालय में एंट्री पर बैन लगा दिया है। तहसील कार्यालय में एजेंटों को अंत्योदय सरल केंद्र व तहसील कार्यालय में आने से रोकने के लिए दोनों गेटों पर चार होम गार्डों की ड्यूटी भी लगाई हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.