Move to Jagran APP

दिन में करते रेकी, रात में ट्रांसफार्मरों को बनाते थे निशाना, तीन गिरोहों के 12 आरोपित काबू

जागरण संवाददाता करनाल पिछले काफी दिनों से दहशत का पर्याय बन चुके ट्रांसफार्मर चोरी क

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:36 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 08:36 AM (IST)
दिन में करते रेकी, रात में ट्रांसफार्मरों को बनाते थे निशाना, तीन गिरोहों के 12 आरोपित काबू
दिन में करते रेकी, रात में ट्रांसफार्मरों को बनाते थे निशाना, तीन गिरोहों के 12 आरोपित काबू

जागरण संवाददाता, करनाल : पिछले काफी दिनों से दहशत का पर्याय बन चुके ट्रांसफार्मर चोरी करने वाले तीन गिरोह के 12 आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इनसे करीब 360 वारदातें सुलझ पाई हैं जबकि आरोपित करीब 200 मामलों में शामिल पाए गए हैं। उत्तरप्रदेश व दिल्ली के ये आरोपित दिन में रेकी कर एक ही रात में चार से पांच ट्रांसफार्मर को अपना निशाना बना लेते थे। इनसे तांबा निकालकर वे कारों में भरकर ले जाते थे, जिसे अलग-अलग शहरों में बेच दिया था। ट्रांसफार्मर चोरों को काबू करने की पुलिस की यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है तो वहीं अब किसानों को भी राहत मिलने की उम्मीद बढ़ी है।

loksabha election banner

डिटेक्टिव स्टाफ इंचार्ज हरजिद्र सिंह ने ट्रांसफार्मर की लगातार बढ़ी चोरियों पर अंकुश लगाने के लिए उप निरीक्षक नारायण सिह, सहायक उप निरीक्षक राजकुमार व राजेंद्र सिह के नेतृत्व में टीमों का गठन किया था। पत्रकारों से चर्चा में हरजिद्र सिंह ने बताया कि सहायक उप निरीक्षक राजकुमार की टीम ने जांच करते हुए 12 अक्टूबर को आरोपित मोहम्मद हनीफ वासी गांव तिलहर जिला सहारनपुर, खलील खान वासी न्यू सीलमपुर दिल्ली, पप्पन वासी गांव बन्ना जिला मेरठ को गांव घोघडीपुर क्षेत्र से गिरफ्तार किया। उन्हें अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया तो आरोपितों ने अपने गिरोह के दो अन्य साथियों महेंद्र वासी प्रताप नगर दिल्ली व सुरेंद्र उर्फ सोनू वासी कैलाश नगर जिला गाजियाबाद के नाम और दूसरे गिरोहों का भी रहस्योद्वाटन किया।

दोनों आरोपितों को 15 व 18 अक्तूबर को दिल्ली से काबू कर लिया गया। रिमांड के दौरान आरोपितों के कब्जे से दिल्ली नंबर की दो कार मारूती ईको, ट्रांसफार्मर खोलने वाले औजार की एक किट, 30 किलो क्वाइल के रूप में तांबा बरामद किया गया। वहीं सहायक उप निरीक्षक राजेंद्र सिंह की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर दूसरे गिरोह के आरोपित बंटी वासी गांव गुलावहटी जिला बुलंदशहर हाल स्वरूप नगर दिल्ली, जोनी वासी गांव इतौली मेरठ रोड बादली को 14 अक्टूबर को काबू किया। 18 अक्टूबर को आरोपित मुन्ना (कबाड़ी) वासी झामपुरवा जिला गोंडा उत्तरप्रदेश हाल किरायेदार कस्बा कमालवा दिल्ली को बल्डी बाईपास करनाल से व आरोपित फरमान अली वासी गांव खानपुर जिला बुलंदशहर हाल सीलमपुर दिल्ली को घेबडा मोड़ दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।

आरोपितों को अदालत में पेश करके रिमांड पर लिया गया, जिस दौरान उनके कब्जे से दिल्ली नंबर की दो मारूती कार, ट्रासफार्मर खोलने के औजार के अलावा 18 किलोग्राम तांबा बरामद किया। वहीं उप निरीक्षक नारायण सिंह की टीम ने 16 अक्टूबर को तीसरे गिरोह के आरोपित पवन कुमार वासी गांव अलेवा जिला गौतमबुद्वनगर उत्तरप्रदेश हाल गांव बडसालू जिला करनाल, सलेंद्र कुमार वासी गांव बड़सालू करनाल को उसके गांव के बस अड्डे गांव बड़सालू बस अड्डा से व आरोपी 3. मुकीम अंसारी (कबाड़ी)वासी गांव हचानी जिला बदायूं हाल किरायेदार न्यू सीलमपुर दिल्ली को 18 अक्टूबर को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। उन्हें अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया गया, जिस दौरान उनसे एक कार, ट्रासफार्मर खोलने के औजार व 12 किलोग्राम तांबा क्वाइल बरामद की।

------------------------

पूछताछ में और भी आरोपित सामने आने की उम्मीद

हरजिद्र सिंह ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ की जा रही है, जिनसे और भी आरोपितों के नाम सामने आने की उम्मीद है। अभी तक आरोपित ट्रासफार्मर से तांबा क्वाइल चोरी कर कहां-कहां बेच चुके और गिरोह में कितने लोग और है, यह पता लगाया जा रहा है। अभी तक इन आरोपितों की जिला करनाल के करीब 200 मुकदमों में संल्पितता पाई गई है। इन मुकदमों में करीब 360 ट्रांसफार्मर चोरी किये गये थे। अन्य मुकदमों में भी आरोपियान की संल्पितता का पता लगाया जा रहा है। पूछताछ में आरोपितों ने माना कि वे दिन के समय ट्रांसफार्मरों की लोकेशन देखते और रात के समय उन ट्रांसफार्मरों को औजारों से खोलकर या काटकर उसमें से तांबा चोरी करके गाड़ी में भरकर फरार हो जाते थे। एक रात में ही करीब 4 से 5 ट्रांसफार्मर को निशाना बनाते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.