Move to Jagran APP

बैठक में कृषि विभाग से जुड़ी सरकारी योजनाओं पर की चर्चा

डीडीए कार्यालय में किसान वेलफेयर क्लब की ओर से किसान-विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। अध्यक्षता क्लब के प्रधान ईलम सिंह ने की। क्लब के प्रदेश महासचिव विजय कपूर ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। खेती समाचार पढ़ते हुए डॉ. धर्मवीर सतीजा ने किसान पेंशन किसानों को ब्याज मुक्त ऋण खाद की सब्सिडी सीधी किसानों के खाते में तथा मूंग की नई किस्म कल्याणी की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 09:18 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 09:18 AM (IST)
बैठक में कृषि विभाग से जुड़ी सरकारी योजनाओं पर की चर्चा
बैठक में कृषि विभाग से जुड़ी सरकारी योजनाओं पर की चर्चा

जागरण संवाददाता, करनाल : डीडीए कार्यालय में किसान वेलफेयर क्लब की ओर से किसान-विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। अध्यक्षता क्लब के प्रधान ईलम सिंह ने की। क्लब के प्रदेश महासचिव विजय कपूर ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। खेती समाचार पढ़ते हुए डॉ. धर्मवीर सतीजा ने किसान पेंशन, किसानों को ब्याज मुक्त ऋण, खाद की सब्सिडी सीधी किसानों के खाते में तथा मूंग की नई किस्म कल्याणी की जानकारी दी।

loksabha election banner

इफको के पूर्व डीजीएम व सुपर किसान के उच्च अधिकारी एसपीएस पंवार ने कहा कि इफको कोआपरेटिव क्षेत्र में किसानों द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही संस्था है। संस्था के द्वारा इफको के उत्पाद सीधा किसान के घर पहुंचाने का बीड़ा सुपर किसान के सहयोग से शुरू किया गया है। डॉ. निरंजन सिंह ने कहा कि भारत सरकार ने देश व किसान के आत्मसम्मान के लिए 52 वर्ष पहले इफको की स्थापना की थी। उन्होंने विस्तार से इसके सारे उत्पादों की जानकारी दी। डॉ. विनए मनी त्रिपाठी ने गेहूं में पीला रतुआ की रोकथाम के लिए पीका-पीका दवाई 150 से 250 एमएल प्रति एकड़ काले तेले के लिए 100 एमएल ईसागाशी या 100 एमएल तायो का स्प्रे प्रति एकड़ की सिफारिश की। डा. आरएस चौहान ने विभिन्न फसलों के कीट व बीमारियों बारे बताया। डॉ. सुरेंद्र जांगड़ा और डॉ. विजेंद्र ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में 12 व 13 मार्च को कृषि मेला तथा 13 मार्च को फसल विविधिकरण बारे किसान मेला को उपकृषि निदेशक करनाल कार्यालय में होगा की जानकारी दी।

इस अवसर पर डॉ. चंदगी राम, डॉ. राहुल, डॉ. केआर गुप्ता, डॉ. हरदीप सिंह, जगदीश नागपाल, राजकुमार भार्गव, ईश्वर दयाल शर्मा, शामलाल निर्मल, सतनाम सिंह, पालाराम व गुरचरण सिंह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.